Logo
MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव को कांग्रेसी नेता जीतू पटवारी ने समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी काे लेकर अपील करते हुए बताया है कि नर्मदापुरम जिले के समस्त पंजीबद्ध किसानों से मूंग खरीदी का कार्य नहीं हो पाया। मूंग खरीदी नहीं हो पाने पर किसानों के दर्द की बात करते हुए पटवारी ने उनकी बात सरकार के सामने रखी है।

MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने नर्मदापुरम जिले के किसानों की मूंग फसल की खरीदी एमएसपी रेट पर कराए जाने की अपील की है। जीतू पटवारी ने इस संबंध में मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर जिले के किसानों की बात कही है। प्रदेश में मूंग की खरीदी को लेकर कांग्रेसी नेता दिग्विजय सिंह ने भी राज्यसभा में सवाल उठाए हैं।

समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी
कांग्रेसी नेता जीतू पटवारी ने अपने लिखे पत्र में उल्लेख किया है कि मप्र में समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी की प्रक्रिया की गई है परंतु नर्मदापुरम जिले के समस्त पंजीबद्ध किसानों से मूंग खरीदी का कार्य नहीं हो पाया। मूंग खरीदी नहीं हो पाने की बात करते हुए पटवारी ने किसानों की नाराजगी का उल्लेख भी किया है।

Latter


किसान पोर्टल सर्वर डाउन
पटवारी ने आगे लिखा कि किसान पोर्टल सर्वर डाउन रहने के कारण स्लॉट (पंजीबद्ध) बुक नहीं कर पाए। राज्य सरकार द्वारा मूंग क्रय बंद किये जाने के कारण किसानों में सरकार के प्रति निराशा एवं आक्रोश व्याप्त है। प्रदेश के मुख्यमंत्री से अपील करते हुए जीतू पटवारी ने फिर से इस पर निर्णय लेने की अपील की है।

स्लॉट बुकिंग जून के अंतिम सप्ताह से
मुख्यमंत्री यादव से आग्रह करते हुए जीतू पटवारी ने पत्र लिखा है कि किसान हित को ध्यान में रखते हुए मूंग उत्पादक कृषकों से समर्थन मूल्य पर फसल क्रय पुनः प्रारंभ कराने का निर्णय लेने का कष्ट करें। वहीं इस मामले में राज्यसभा में दिग्विजय सिंह ने सवाल करते हुए कहा कि एमपी में मूंग का उत्पादन तेजी से बढ़ा है। जिसका एमएसपी पर खरीदी ई उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन के माध्यम से किया जाता है। इस साल मूंग की फसल खरीदने के लिए जो पंजीयन किसानों द्वारा किए गये थे उनके लिए स्लॉट बुकिंग जून के अंतिम सप्ताह से प्रारंभ करके अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 रखी गई थी।

5379487