Logo
Jabalpur News: जबलपुर के मेडिकल अस्पताल में एक बालिका वधू को प्रसव पीड़ा के दौरान भर्ती कराया गया। कम उम्र की मां की गंभीर स्थिति को देखते हुए यहां के डाक्टरों ने कुशलता से डिलीवरी कराई। कम उम्र की मां को लेकर अस्पताल ने पुलिस को सूचना देकर मामले में अवगत कराया। पुलिस ने इस मामले में ससुराल और मायके पक्ष के लोगों को आरोपी बनाया है।

Jabalpur News: मध्य प्रदेश के जबलपुर में बालिका वधू के मां बनने पर नाबालिग उम्र में ही शादी कराने का मामला सामने आया है। यह खुलासा तब हुआ जब बालिका वधू को प्रसव पीड़ा के दौरान मेडिकल अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने कम उम्र की मां की गंभीर स्थिति को देखते हुए कुशलता से बच्चे की डिलीवरी कराई और पुलिस को सूचना देकर मामले में कार्रवाई को आगे बढ़ाया है।

कम उम्र में शादी कराना अवैद्य 
बालिका वधू के मामले का खुलासा होने पर पुलिस ने मायके और ससुराल पक्ष के लोगों पर पॉक्सो एक्ट की धारा लगाते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है। दोनों ही पक्ष के लोगों को अब कम उम्र में बच्ची की शादी जल्द करने पर पछतावा भी हो रहा है। नाबालिगों की शादी को लेकर सरकार और प्रशासन लगातार जागरूकता अभियान चलाता है, इसके बावजूद भी जबलपुर में यह प्रकरण सामने आया है।

बालिका वधू की उम्र 16 से भी कम
जानकारी के अनुसार जिले के मझौली गांव निवासी गोलू भूमिया की शादी एक साल पहले कटनी की रहने वाली किशोरी के साथ की गई थी। किशोरी की उम्र अभी 16 वर्ष पूरी होने में भी कुछ महीने शेष हैं और अब वह खुद एक बच्चे की मां बन चुकी है। किशोरी को प्रसव पीड़ा के दौरान डिलीवरी में खासी परेशानी हुई है।

मझौली थाना पुलिस का एक्शन
किशोरी को प्रसव पीड़ा के दौरान मेडिकल अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने प्रसूता की गंभीर स्थिति को देखते हुए डिलीवरी कराते हुए कम उम्र की मां और बच्चे को नई जिंदगी दी। तो वहीं इस मामले में किशोरी के परिजनों पर कानूनी कार्रवाई के निर्देश भी दिए। मझौली थाना पुलिस ने इस मामले में बालिका वधू के पति सहित ससुराल पक्ष और मायके पक्ष के लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है।

5379487