Logo
CM Mohan Emergency Meeting: मध्यप्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। CM डॉ. मोहन यादव ने गुरुवार को आपात बैठक बुलाकर स्थिति सामान्य होने तक अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी है।

CM Mohan Emergency Meeting: मध्यप्रदेश में भारी बारिश हो रही है। जनजीवन अस्त-व्यस्त है। कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं। भारी बारिश और बाढ़ को देखते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गुरुवार सुबह CM आवास में आपात बैठक बुलाई। बैठक में सीएम ने बाढ़ को देखते हुए स्थिति सामान्य होने तक अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी है। सीएम ने बाढ़ में फंसे लोगों को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट करने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। 

हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट करने की व्यवस्था करें 
बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश में बाढ़ के हालातों से निपटने और बचाव के लिए जारी कार्यों की समीक्षा की। बैठक में सीएम ने कहा कि वर्षा का चक्र बदलने के कारण सितंबर में जितनी बारिश होनी चाहिए, उससे अधिक हो रही है। अत्यधिक बारिश के बावजूद भी जनजीवन सामान्य रहे, इसलिए समय रहते आवश्यक सावधानियां बरतते हुए बचाव के कार्य किए जाएं। सीएम ने अधिकारियों से कहा कि बाढ़ के पानी में जो लोग फंसे हैं उन्हें हेलीकॉप्टर की सहायता से एयरलिफ्ट करने की व्यवस्था की जाए।

तय करें कि कोई जनहानि न हो 
सीएम यादव ने समीक्षा बैठक में संबंधित विभागों को और बचाव कार्य युद्ध स्तर पर संचालित करने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि हमारी रेस्क्यू टीमें दिन-रात क्रियाशील हैं, ताकि प्रभावित लोगों तक समय पर मदद पहुंच सके। जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किए गए हैं। वहां जिला प्रशासन तत्परता से काम करे, कोई जनहानि न हो, यह तय करें।

निचली बस्तियों में रहने वालों को सतर्क करें 
सीएम ने कहा कि निचली बस्तियों में रहने वालों को समय रहते सतर्क किया जाए। जलभराव और बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत कैंपों में शिफ्ट किया जाए। जिन रपटों और पुलों पर पानी है वहां तत्काल आवश्यक सावधानी और सतर्कता बढ़ाई जाए।  पुराने जीर्णशीर्ण भवनों को चिन्हित कर सुरक्षात्मक व्यवस्था की जाए और आवश्यकता होने पर निवासियों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जाए।

4-4 लाख सहायता राशि देने के निर्देश
मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने कहा कि अत्यधिक बारिश के कारण हुई जनहानि और पशु हानि की स्थिति में राहत उपलब्ध कराई जाएगी। यादव ने सभी कलेक्टरों को जनहानि की स्थिति में चार-चार लाख रुपए की सहायता उपलब्ध कराने की घोषणा कर कलेक्टरों को तत्काल राशि परिजन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

सभी जिलों की स्थिति की समीक्षा 
समत्व भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों की स्थिति की समीक्षा के दौरान सभी संभागीय आयुक्त, आईजी, पुलिस कमिश्नर, कलेक्टर, एसपी बैठक से जुड़े। सीएस वीरा राणा, एसीएस मुख्यमंत्री डॉ राजेश राजौरा, डीजीपी, डीजी होमगार्ड, अपर मुख्य सचिव सहित सभी अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

5379487