Logo
MP Politics: लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद तीसरी बार NDA सरकार बनाने की तैयारी में जुटी भाजपा ने गुरुवार 6 जून को दिल्ली में अपने सभी मुख्मंत्रियों की बैठक बुलाई है। मध्य प्रदेश के CM मोहन यादव भी इसमें शामिल होंगे। शिवराज-सिंधिया को सरकार में अहम जिम्मेदारी मिलने की उम्मीद है।

MP Politics: लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद भाजपा नेतृत्व ने तीसरी बार NDA सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी। बुधवार शाम दिल्ली में सभी सहयोगी दलों के नेताओं की बैठक हुई। इस दौरान प्रस्ताव पारित कर 7 जून को सरकार बनाने का दावा पेश करने का निर्णय लिया। इससे पहले भाजपा नेतृत्व ने अपने सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है। गुरुवार 6 जून को होने वाली इस बैठक में मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव भी शामिल होंगे।

बुधवार को दिल्ली में हुई सहयोगी दलों की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी को NDA का नेता चुना गया है। संभवत: प्रधानमंत्री भी वही बनेंगे। मोदी की नई कैबिनेट में मध्य प्रदेश से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कुछ अन्य सांसद हिस्सा हो सकते हैं। शिवराज और सिंधिया को अहम पदों से नवाजे जाने की उम्मीद है। 

मोदी मंत्रिमंडल में इन्हें मिल सकती है जिम्मेदारी 
चुनाव परिणाम के बाद भी सियासी भविष्यवाणियां जारी हैं। सट्टा बाजार ने पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, फग्गन सिंह कुलस्ते के साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से केंद्रीय मंत्री बनाए जाने का दावा किया है। मप्र कोटे से इस बार महिला मंत्री मिलने की भी उम्मीद है। इसके लिए राज्यसभा सदस्य कविता पाटीदार, रतलाम सांसद अनिता नागर सिंह चौहान और सागर की सांसद लता वानखेड़े के नामों की चर्चा है। 

सिंधिया-शिवराज के साथ् इन नेताओं पर भी चर्चा 
प्रधानमंत्री की दूसरी पारी में नरेंद्र सिंह तोमर, बीरेंद्र कुमार, प्रहलाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते चार सीनियर मंत्री थे, लेकिन नरेंद्र सिंह तोमर और प्रहलाद पटेल को राज्य में अहम जिम्मेदारी देकर सिंधिया को उड्डयन मंत्रालय जैसा महत्वपूर्ण विभाग सौंपा गया। मप्र ने इस बार सभी 29 सीटें देकर मोदी सरकार की संभावनाएं पक्की की है। ऐसे में उम्मीद है कि सिंधिया के साथ शिवराज और वीडी शर्मा को भी अहम दायित्व सौंपा जा सकता है।  इसके अलावा कैलाश विजय वर्गीय और नरोत्तम मिश्रा की भूमिका भी कमतर नहीं आंका जा सकता। हालांकि, यह नेता सांसद नहीं हैं। 

NDA की पहली बैठक में यह नेता रहे माैजूद 
चुनाव परिणाम के बाद बुधवार को दिल्ली में हुई NDA की पहली बैठक में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार के अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, चिराग पासवान, जयंत चौधरी, अनुप्रिया पटेल, राजीव रंजन, एचडीकुमार स्वामी, पवन कल्याण सहित अन्य नेता मौजूद रहे। बैठक में भाजपा से प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्ढा, सांसद धर्मेंद्र प्रधान व अन्य नेता शामिल हुए। 

 

 

5379487