Logo
MP Collector Action: सीहोर जिले में निजी स्कूल की मनमानी के खिलाफ एक्शन लिया गया है। स्कूल पर लगाए गए जुर्माने की भरपाई नहीं करने पर अब प्रशासन ने इन स्कूलों में रखे कम्प्यूटरों को जब्त कर लिया है।

MP Collector Action: मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में निजी स्कूल की मनमानी के खिलाफ कलेक्टर की कड़ी कार्रवाई की गई। जिले में बच्चों की फीस बढ़ा कर मनमानी वसूली करने वाले स्कूल पर लगाए गए जुर्माने की भरपाई नहीं करने पर अब प्रशासन ने इन स्कूलों में रखे कम्प्यूटरों को जब्त कर लिया है।

2 लाख रुपए जुर्माने के नहीं भरने पर एक्शन
जिला कलेक्टर के निर्देश के बाद विभागीय अधिकारियों ने बड़ी कार्रवाई की है।  सीहोर नगर पालिका के कर्मचारियों ने संचालित सेंट एन्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के संचालक द्वारा 2 लाख रुपए जुर्माने के नहीं भरने पर स्कूल में रखे करीब 15 कम्प्यूटर को जब्त करते हुए कुर्की की।प्रशासनिक कार्य में कुर्की की प्रक्रिया की जाती है।

मनमानी फीस वसूली को लेकर शिकायत
जिले में स्कूल के संचालक द्वारा बच्चों से मनमानी फीस वसूली को लेकर कलेक्ट्रेट में शिकायत की गई थी। शिकायत को सही पाते हुए कलेक्टर सीहोर ने स्कूल के प्रधानाचार्य और संचालक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, इसके बाद संबंधित स्कूल पर जुर्माने की कार्रवाई कर दी। तय तारीख तक जुर्माना नहीं भरने पर अब स्कूल में रखे कम्प्यूटरों को जब्त किया गया है।

अधिनियम की धारा 10 अनुसार कार्रवाई
कलेक्टर प्रवीण सिंह ने इस मामले में अधिनियम की धारा 10 अनुसार बच्चों के अभिवावकों को स्कूल प्रबंधन द्वारा एक महीने के अदंर फीस वापिस के निर्देश दिए थे। जिस पर स्कूल संचालक की ओर कोई भी काम नहीं कराया गया। बता दें कि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के निर्देश पर निजी स्कूलों द्वारा मनमानी करने पर कलेक्टरों को सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों द्वारा तय की गई फीस ही बच्चों के अभिवावकों से लेने और स्टेशनरी की दुकानों को लेकर सख्त निर्देश दिए गए हैं।

5379487