Logo
Diwali 2024: एमसीयू परिसर में आयोजित विरासत दीपोत्सव मेले में शनिवार को बड़ी संख्या में लोग खरीदारी के लिए पहुंचे। 20 अक्टूबर तक चलने वाले इस मेला में पहली बार बिहार के शिल्प कलाकारों द्वारा शीप से तैयार ज्वैलरी प्रदर्शित की गई है।

मधुरिमा राजपाल, भोपाल
Diwali 2024:
माखनलाल चतुवेर्दी विश्वविद्यालय परिसर (MCU) में आयोजित विरासत दीपोत्सव मेले में शनिवार को बड़ी संख्या में लोग खरीदारी के लिए पहुंचे। देश के विभिन्न राज्यों के बुनकरों द्वारा लाए गए डिजाइनर कलेक्शन में वर्किंग वूमेन के साथ कॉलेज गोइंग गर्ल्स के लिए स्पेशल ड्रेस, ज्वेलरी की डिजाइन प्रदर्शित की गई है। 20 अक्टूबर तक चलने वाले इस मेला में पहली बार बिहार के शिल्प कलाकारों द्वारा शीप से तैयार ज्वैलरी प्रदर्शित की गई है।

आर्टीफिशियल ज्वेलरी की चाहत 
बिहार से आए शीप ज्वेलरी के कलाकार मोहम्मद अरमान ने बताया कि अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका की नामी स्टोरों में इसकी बिक्री हो रही है। ब्रिटेन में तो रेडीमेड गारमेंट्स की बिक्री के लिए प्रमोशनल प्रोडक्ट के तौर पर यहां की बनी ज्वेलरी दी जाती है। इजराइल, ब्राजील, मैक्सिको, समेत कई देशों में गिफ्ट के तौर पर आदान-प्रदान की जाती है।

Virasat Deepotsav Mela, MCU
Virasat Deepotsav Mela, MCU

विदेशों के लिहाज से काफी सस्ती है ज्वेलरी 
मोहम्मद अरमान ने बताया कि आमतौर पर अमेरिका के रिटेल स्टोर्स में 10-20 डालर की आर्टिफिशियल ज्वेलरी का एक सेट खरीदा जाता है। इसमें कड़े, चूड़ियां, अंगूठी, गले का हार शामिल होता है। आकर्षक डिजाइन की चूड़ियों का सेट पांच-10 डालर में बिक जाता है। विदेशों के लिहाज से यह काफी सस्ती है। मोहम्मद ने बताया कि आर्टिफिशियल ज्वेलरी में 20 हजार से अधिक डिजाइन हैं, लेकिन प्रचलन में 1000 डिजाइन हैं।

5379487