Logo
MP electricity News : मध्य प्रदेश ऊर्जा विभाग ने प्रदेश में बिजली आपूर्ति से जुड़े आंकड़े भी जारी किए हैं। गर्मी में लोग यहां कटौती से परेशान हैं, लेकिन बिजली कंपनियां ओडिशा, तेलंगाना, यूपी सहित अन्य राज्यों को करोड़ों यूनिट बिजली बेच दी।

MP electricity News : मध्य प्रदेश में बिजली कंपनी द्वारा दूसरे राज्यों को बिजली बेचे जाने से बिजली कटौती जारी है। गर्मी के दिनों में लगातार की जा रही बिजली कटौती से नागरिक परेशान हैं। अप्रैल और मई के महीने में बिजली कंपनी ने लगातार ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों को करोड़ों यूनिट बिजली बेची।

गर्मी के दिनों में बिजली की खपत भी बढ़ जाती है
गर्मी के दिनों में मध्य प्रदेश में बिजली की कमी कम होने से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही प्रदेश के कई शहरी क्षेत्रों में भी भीषण गर्मी के दौरान बिजली की कटौती से लोग परेशान दिखे। जबकि गर्मी के दिनों में बिजली की खपत भी बढ़ जाती है, ज्यादातर घरों में लोग दिन रात बिजली से चलने वाले कूलर और पंखे सहित अन्य उपकरणों का इस्तेमाल भी करते हैं।

मई तक 179492.38 लाख यूनिट बिजली दिए जाने का भी उल्लेख
मध्य प्रदेश ऊर्जा विभाग ने प्रदेश में बिजली आपूर्ति से जुड़े आंकड़े भी जारी किए हैं। जिसमें उल्लेख है कि मई 2024 में 90512.31 लाख यूनिट बिजली दी गई है। यह मई 2023 की तुलना में 21.89 प्रतिशत अधिक है। वर्ष 2024-25 में मई माह तक कुल 179492.38 लाख यूनिट बिजली दिए जाने का भी उल्लेख किया गया है, जिसमें आगे कहा गया है कि पिछले वर्ष की इस अवधि में दी गई आपूर्ति की तुलना में यह 16.91 प्रतिशत अधिक है।

प्रदेश में जब बिजली की जरूरत अधिक होगी तब इसे वापस भी किया जायेगा
जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में पैदा होने वाली बिजली पावर मैनेजमेंट कंपनी ने दूसरे राज्यों को बेंच दी है। यह इस शर्त पर बेची गई है कि प्रदेश में जब बिजली की जरूरत अधिक होगी तब इसे वापस भी किया जायेगा। गर्मी के महीनों में अब तक करीब 1000 करोड़ रुपए की बिजली बेची गई है।

ऊर्जा मामलों के विशेषज्ञ ने बताया कि प्रदेश के 2 बड़े शहरों को छोड़कर सभी जगह ट्रिपिंग व फाल्ट के नाम पर कटौती की जा रही है। जबकि, गर्मी के दिनों में प्रदेश के नागरिक परेशान होते हुए 24 घंटे बिजली आपूर्ति की मांग कर रहे हैं। 

5379487