Logo
MP News: भोपाल के सराफा बाजारों में सोने-चांदी की बनी राखियों की खरीददारी हो रही है। स्थानीय सर्राफा बाजार में 20 किलो चांदी की और 2 किलो सोने की राखियां बिकने का अनुमान है। कारोबारियों के अनुसार सोने- चांदी की राखियों का प्रचलन ऐतिहासिक है।

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के सराफा बाजारों में सोने-चांदी की बनी राखियों की खरीददारी हो रही है। कारोबारियों के अनुसार शहर की युवा पीढ़ी में आजकल एक नया ट्रेंड चल रहा है, जो लड़कियां और बेटियां नौकरी कर रही हैं, खासकर आईटी सेक्टर में जॉब करने वाली महिलाएं अपने भाईयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधने सराफा बाजार की ओर रुख कर रहीं हैं और ज्वैलर्स से सोने-चांदी की बनी राखियां खरीदी रहीं हैं, ताकि वे अपने भाई की कलाई पर इसे सजा सकें।

ग्राहक का दबाव सर्राफा बाजार में
सराफा व्यापारी और श्रीधर ज्वैलर्स के संचालक नवनीत अग्रवाल के अनुसार रक्षाबंधन त्यौहार की समीपता के चलते स्थानीय सराफा चौक बाजार गुलजार होने लगा है। महिलाएं सोने-चांदी की ब्रेसलेट नुमा राखियां और रत्न जड़ित राखियों की खरीदारी कर रही है।

इसके अलावा कलात्मक सिंदूर दानी जो चांदी बनती है की मांग भी जोर पकड़ रही है। आमतौर पर रक्षा बंधन में उपहार में देने के लिए पायल, बुडली और कम वजन के आभूषणों की मांग है। ग्राहकी का दबाव सर्राफा बाजार में बनना शुरू हो गया। शहर की बाजारों में इन दिनों रौनक बनी है।

रक्षा सूत्र के साथ बना निवेश जरिया
बाजार विशेषज्ञ और कारोबारी नवनीत अग्रवाल के अनुसार रक्षाबंधन त्यौहार पर स्थानीय सर्राफा बाजार में 20 किलो चांदी की और 2 किलो सोने की राखियां बिकने का अनुमान है। कारोबारियों के अनुसार सोने- चांदी की राखियों का प्रचलन ऐतिहासिक है लेकिन रक्षा सूत्र के साथ-साथ सुरक्षित निवेश जरिया बना हुआ।

5379487