Logo
MP News: भिण्ड जिले में NCRT की जगह प्राइवेट प्रकाशन प्राइवेट पब्लिकेशन की किताबों को लेकर कलेक्टर इन दिनों सख्त है। कलेक्टर ने एक ऐसे स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की है, जो NCERT की जगह महंगे दामों की प्राइवेट प्रकाशन की किताब प्राइवेट बुक्स खरीदने के लिए परिजनों को मजबूर किया है।

शुभम जैन, भिंड: मध्य प्रदेश प्रशासन निजी स्कूलों की मनमानी और निजी पब्लिकेशन की किताबों की खरीदी पर नकेल कस रहा है। अब प्रदेश के भिंड जिले से एक ऐसा ही मामला सामने आने के बाद जिला कलेक्टर से कार्रवाई की मांग अभिभावक द्वारा की जा रही है। इसके साथ ही जिले में मोबाइल फोन की दुकानों पर किताबों और स्टेशनरी सामग्री बेचने की शिकायत सामने आयी है।  

स्कूल के खिलाफ कार्रवाई
भिण्ड जिले में NCRT की जगह प्राइवेट प्रकाशन प्राइवेट पब्लिकेशन की किताबों को लेकर कलेक्टर इन दिनों सख्त है। कलेक्टर ने एक ऐसे स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की है, जो NCERT की जगह महंगे दामों की प्राइवेट प्रकाशन की किताब प्राइवेट बुक्स खरीदने के लिए परिजनों को मजबूर किया है। कलेक्टर ने एक ऐसे ही छात्र के गरीब मजदूर पिता की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए विद्या निकेतन स्कूल की मान्यता निरस्त कर दी। साथ ही, संचालक को नोटिस भी जारी कर दिया है।

महंगे दामों में किताब खरीदकी शिकायत
अपने बच्चे को स्कूल में पढ़ाने वाले एक मजदूर पिता महंगे दामों की किताब खरीद के कलेक्टर से शिकायत करने शुक्रवार को पहुंचा। जिले में संचालित प्राइवेट स्कूल संचालक NCERT के नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं। कलेक्टर के आदेशों को ताक पर रखने वालों पर कलेक्टर निजी प्रकाशन की किताबें खरीदने वाले स्कूल संचालकों पर कार्रवाई कर रहे हैं फिर भी प्राइवेट स्कूल संचालक अपने मनमानी तरीके से बच्चों के अभिभावकों को प्राइवेट प्रकाशन की किताबें लिख रहे हैं। वही मनमानी तरीके से किताबों के दाम वसूल रहे हैं।

मोबाइलों की दुकान पर किताबें
इसकी शिकायत पर बच्चों के अभिभावकों की ओर से कहा जा रहा है कि इतनी महंगी किताबें खरीदने में बड़ी परेशानी हो रही है जो किताबों के विक्रेता हैं, वह मोबाइलों की दुकान पर किताबें रखकर बेच रहे हैं। कई दुकानदारों ने तो नीचे तलघर में दुकान बना ली जिससे किसी को पता नहीं लगे । वही जब हमारे हरिभूमि और INH के रिपोर्टर ने हकीकत जानने के लिए एक स्टिंग ऑपरेशन किया जिसमें दुकानदार मोबाइल की दुकान पर किताब बेच रहे हैं।

स्कूल संचालक अपना कमीशन ले जाएंगे
वहीं दुकानदार कह रहे हैं कि हमें प्राइवेट स्कूल संचालकों ने किताबों के सेट खरीद कर रखवा दिए हैं। उन्हीं के हिसाब से हम किताबें बेच रहे हैं और 20 तारीख हो जाने के बाद प्राइवेट स्कूल संचालक अपना कमीशन ले जाएंगे बड़ी संख्या में यहां पर प्राइवेट स्कूल संचालक कमीशन खोरी कर रहे हैं। इसका सीधा असर गरीब तबके के लोगों पर पड़ रहा है। इस पूरे मामले पर जिला शिक्षा अधिकारी आर डी मित्तल ने कहा हमारे पास जैसे ही शिकायत आती है हम कार्रवाई करते हैं

5379487