Logo
MP News :  मध्य प्रदेश में किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद की बोरियां नहीं मिल पा रही है। भीषण गर्मी में लाइन लगा कर सोसायटी के बाहर खड़े किसान फसल की बुआई के लिए परेशान हो रहे हैं। खाद की कमी को लेकर किसानों को आश्वासन दिया जा रहा है कि जल्द ही नई खाद की बोरियां आ जायेंगी।

MP News :  मध्य प्रदेश में किसानों को खाद संकट से गुजरना पड़ रहा है। कई बार खाद की बोरी पहले लेने के लिए किसानों के बीच आपस में ही लड़ाई की स्थिति बन रही है। खाद की कमी को लेकर सोसायटी के कर्मचारियों द्वारा यह भी किसानों को आश्वासन दिया जा रहा है कि जल्द ही नई खाद की बोरियां आ जायेंगी।

DAP खाद की बोरियाें के लिए लाइन
प्रदेश के गुना जिले में बनी सोसायटी में DAP खाद की बोरियां लेने के लिए बड़ी संख्या में किसान पहुंच रहे हैं। तेज धूप के कारण हो रही जिले में भीषण गर्मी के कारण किसान परेशान हो रहे हैं। अब बारिश का मौसम आने से खेतों में फसलों की उगाई के लिए खाद की जरूरत किसानों को हो रही है।

प्रति व्यक्ति के हिसाब से बोरियां
जिले के नानाखेड़ी मंडी के गोदाम में रखी खाद की बोरियों को प्रति व्यक्ति के हिसाब से एक ही बोरियां ही दी जा रही हैं। ऐसे में किसानों को खेतों के क्षेत्रफल के हिसाब से खाद की जरूरत होती है। पर्याप्त मात्रा में खाद मिल सके इसके गोदामों पर सुबह से ही किसान एकत्रित हो रहे हैं।

केंद्र सरकार ने की कटौती
किसानों को कम खाद मिलने की एक बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि केंद्र सरकार द्वार राज्य सरकार के कोटे में DAP खाद कम किया गया है। मध्य प्रदेश को पहले केंद्र सरकार जितनी डीएपी देती थी अब उससे आधी डीएपी दे रही है। राज्य को पहले 2.5 टन DAP आवंटित होती थी अब यह सिर्फ 1.9 लाख तक ही मिल पा रही है। डीएपी की कमी होने से किसान परेशान हो रहे हैं। हालांकि डीएपी के विकल्प के तौर पर एनपी खाद लेने के लिए किसानों को जानकारी दी जा रही है। जिस पर किसान अपनी हामी भरने से हिचकिचा रहे हैं। 

5379487