Logo
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के कोर जोन में चिकन पार्टी के दो वीडियो वायरल हो रहे हैं। दोनों वीडियो में पूर्व मंत्री शाह ही एंकरिंग करते सुनाई दे रहे हैं। पहले वीडियो में कोर क्षेत्र के अंदर वनकर्मी चिकन, भरता और दाल-बाटी बनाते दिखाई दे रहे हैं

भोपाल। मध्य प्रदेश में नए मंत्रीमंडल के गठन की कवायद चल रही है। सत्तारूढ़ दल भाजपा का हर विधायक इसमें अपनी जगह पक्की करने में प्रयासरत है, लेकिन पूर्व वन मंत्री व भाजपा विधायक कुंवर विजय शाह सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में चिकन पार्टी को लेकर विवदों में आ गए। यहां बाघों की मौजूदगी वाले क्षेत्र में न सिर्फ मांस पाकाया गया, बल्कि पूर्व मंत्री की मौजूदगी में तकरीबन पांच घंटे तक जमकर धमाचौकड़ी हुई और एसटीआर का एक दर्जन अमला उनकी आवाभगत में लगा रहा। पूरा घटनाक्रम कैमरे में कैद है।

पूर्व वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने ही चिकन पार्टी का यह वीडियो बनाया था, जो सोशल मीडियो में खूब वायरल हो रहा है। मामला सामने आने के बाद प्रधान मुख्य वन संरक्षक पीसीसीएफ वन्यप्राणी विभाग असीम श्रीवास्तव ने जांच के निर्देश दिए हैं।

पूर्व मंत्री ने बनाई वीडियो, आवभगत में लगे रहे वनकर्मी 
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के कोर जोन में चिकन पार्टी के दो वीडियो वायरल हो रहे हैं। दोनों में पूर्व मंत्री शाह ही एंकरिंग करते सुनाई दे रहे हैं। पहले वीडियो में कोर क्षेत्र के अंदर वनकर्मी चिकन, भरता, दाल-बाटी बनाते दिखाई दे रहे हैं। पूछने पर एक वनकर्मी कह रहे हैं कि इसमें चिकन बनाया है। इस दौरान पूर्व मंत्री के मित्र तेहशीम ने पूछा खाना यहीं खाएंगे या पहाड़ी पर लेकर जाना है। जवाब में पूर्व मंत्री बोले कि यहीं खाएंगे। वीडियो में सफेद रंग की कार (टी-0623 एमएच0517 जे ) भी दिख रही है। ड्राइवर इसे पहाड़ी की ओर से नीचे ले जा रहा है। 

मित्र के साथ ली सेल्फी 
1.58 मिनट के पहले वीडियो में पूर्व मंत्री कह रहे हैं कि शानदार पार्टी तो आज है, इसी बीच कुछ वन कर्मी कुर्सियां लगाते, खाना पकाते, सामान उठाते और वीआईपी इंतजाम करते दिख रहे हैं। वन अमले में महिला व पुरुष दोनों तरह के वनकर्मी दिख रहे हैं। दूसरा वीडियो 2.34 मिनट का है। इसमें पूर्व मंत्री ही एकरिंग करते रहे। इसमें वह वन क्षेत्र की खूबियां गिना रहे हैं। साथ ही मित्र तेहशीम भाई के साथ सेल्फी भी लेते दिखे। 

पीसीसीएफ बोले-जांच में जो भी दोषी होगा कार्रवाई करेंगे 
वन्यप्राणी विभाग के पीसीसीएफ असीम श्रीवास्तव ने कहा, एसटीआर के फील्ड डायरेक्टर एल कृष्णमूर्ति से रिपोर्ट मांगी है। जांच रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए। फील्ड डायरेक्टर कृष्णमूर्ति की जांच पर संशय होगा तो वरिष्ठ स्तर से भी जांच कराएंगे। जो भी दोषी होगा सख्त कार्रवाई करेंगे। 

यह हैं नियम 
बाघ मूवमेंट वाले वन क्षेत्रों में बाहरी व्यक्तियों के वाहनों के साथ प्रवेश पर रोक है। कोर क्षेत्र में तो जा ही नहीं सकते। आग जलाना व पार्टी करने पर सख्त पाबंदी है। इस पर एनटीसीए संज्ञान ले सकता है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण भी कार्रवाई कर सकता है।  

5379487