Logo
पहले दिन 161, दूसरे दिन 250 और तीसरे दिन 300 ई-रजिस्ट्री दर्ज की गई। इस तरह पांच दिनों में करीब आठ सौ करोड़ की प्रॉपर्टी के सौदे हुए हैं।

भोपाल (वहीद खान)। गणेश उत्सव के दौरान प्रॉपर्टी के खरीदारों ने इस बार रिकार्ड खरीदी की है। जिसके तहत सोमवार से लेकर शुक्रवार तक पंजीयन दफ्तरों में प्रॉपर्टी के खरीदारों की खासी भीड़ रही। शनिवार से मंगलवार तक छुट्टी होने के बाद भी रिकार्ड सौदे हुए हैं। दरअसल शनिवार से गणेश उत्सव की शुरुआत हुई थी, जिसके बाद सोमवार से शुक्रवार तक पंजीयन दफ्तर खुले। यहां पहले दिन 161, दूसरे दिन 250 और तीसरे दिन 300 ई-रजिस्ट्री दर्ज की गई। इस तरह पांच दिनों में करीब आठ सौ करोड़ की प्रॉपर्टी के सौदे हुए हैं।  

पंजीयन दफ्तरों में रही भीड़
शहर में गणेश उत्सव के चलते प्रॉपर्टी की खरीदी-बिक्री बढ़ गई है। प्रॉपर्टी से जुड़े लोगों का कहना है कि राजधानी में गणेश चतुर्थी से ही जमीनों की खरीद-फरोख्त बढ़ी है। इसके चलते शहर में औसतन हर दिन 300 से ज्यादा रजिस्ट्री हो रही है। पंजीयन अफसरों का कहना है कि अब जमीनों की खरीद फरोख्त में बूम आना शुरू हो गया है। लिहाजा प्रदेश में एक दिन में रिकार्ड 4 हजार 622 रजिस्ट्री दर्ज हुई हैं। जिससे 25 करोड़ 93 लाख 14 हजार 624 रुपए का राजस्व मिला है। 

इधर, ज्यादा रजिस्ट्री होने के पीछे कारण यह भी बताया जा रहा है कि पितृ पक्ष लगने के बाद कोई नया काम शुरू नहीं किया जाता है। ऐसे में पितृ पक्ष लागू होने से पहले ही जिन्हें जमीनों के सौदे करने है, ऐसे में अनंत चौदस के पहले ही सौदे कर लिए गए हैं। इसलिए रजिस्ट्री का आंकड़ा बढ़ा हुआ है। आम दिनों में रजिस्ट्री की संख्या दो सौ से कम रहती है।

5379487