Logo
राजधानी भोपाल स्थित ग्लोबल स्किल्स पार्क नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। बीते सत्र में शत-प्रतिशत छात्र छात्राओं का प्लेसमेंट हुआ। "एडवांस्ड प्रिसीजन इंजीनियरिंग" के छात्रों के लिए आयोजित प्लेसमेंट में 13 कंपनियों ने भाग लिया, जिससे सभी 72 छात्रों को नौकरी के प्रस्ताव मिले।

भोपाल। राजधानी भोपाल स्थित ग्लोबल स्किल्स पार्क नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। बीते सत्र में शत-प्रतिशत छात्र छात्राओं का प्लेसमेंट हुआ। "एडवांस्ड प्रिसीजन इंजीनियरिंग" के छात्रों के लिए आयोजित प्लेसमेंट में 13 कंपनियों ने भाग लिया, जिससे सभी 72 छात्रों को नौकरी के प्रस्ताव मिले। यह संस्थान आईआईटी के समकक्ष है। ग्लोबल स्किल्स पार्क में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों को आधुनिक तकनीकी कौशल और प्रैक्टिकल के माध्यम से सिखाया जाता है। इस संस्थान में प्रैक्टिकल पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाता है, ताकि छात्र स्किल डेवलप कर आगे बढ़ सकें। 

छात्रों को मिल रहे नौकरी के ऑफर
यह उपलब्धि इस संस्थान की शिक्षा और प्रशिक्षण की गुणवत्ता को दर्शाती है, जो नियोक्ताओं की पसंद बन चुका है। कई छात्रों को एक से अधिक नौकरी के ऑफर भी मिले, जो इस बात का संकेत है कि ग्लोबल स्किल्स पार्क ने अपने छात्रों को उद्योग के लिए तैयार करने में उत्कृष्टता हासिल की है। इस साल, ग्लोबल स्किल्स पार्क ने अपने नए कैंपस से 8 उद्योग-केंद्रित कोर्स लॉन्च किए हैं, जिनके लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ है। आईटीआई, डिप्लोमा और डिग्री धारक छात्र, जो अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं, वे इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।

एमपी की महत्वाकांक्षी योजना
ज्ञात हो कि, मध्य प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसमें हॉस्टल सुविधा और विश्वस्तरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल है। यह संस्थान छात्रों के लिए वैश्विक करियर के दरवाजे खोलता है। जिससे वे अपने सपनों को साकार कर सकें। ग्लोबल स्किल्स पार्क का यह प्रयास न केवल छात्रों के भविष्य को संवार रहा है, बल्कि देश के कौशल विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। 

आईटीईईएस सिंगापुर के तर्ज पर बना है ग्लोबल स्किल्स पार्क
ग्लोबल स्किल्स पार्क मध्यप्रदेश सरकार के तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार विभाग की एक प्रमुख पहल है। इसे एशियाई विकास बैंक से वित्तीय सहायता मिली है। इसके साथ ही आईटीईईएस सिंगापुर, आईआईटी दिल्ली और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय गांधीनगर का तकनीकी सहयोग मिला है।

भारत का पहला बहु-कौशल पार्क
यह भारत का पहला बहु-कौशल पार्क है, जो प्रौद्योगिकी उन्मुख कौशल पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार, नौकरी के लिए जरूरी उन्नत कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगा। ग्लोबल स्किल पार्क में युवाओं को अलग-अलग विधाओं में विशेषज्ञों द्वारा एक साल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें उन्हें मुख्य रूप से तकनीकी ज्ञान दिया जाएगा, ताकि वह बाजार की मांग को पूरा कर सके।    

इन सेक्टर्स में दिया जाएगा प्रशिक्षण 
युवाओं को 11 सेक्टर्स में काम की ट्रेनिंग दी जाएगी। इनमें मेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल इलेक्ट्रानिक्स, पावर एंड कंट्रोल, नेटवर्क एंड सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन, रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग, मैकेनिकल एंड इलेक्ट्रिकल सर्विसेज, ऑटोमोटिव, मैकेनिकल टेक्नोलॉजी, और प्रिसिजन इंजीनियरिंग शामिल हैं।

5379487