Logo
हज 2025 के लिए दो बार बढ़ाई जा चुकी आवेदन तारीख में अब बढ़ोतरी नहीं होगी। सेंट्रल हज कमेटी ने देशभर की सभी हज कमेटियों को जानकारी दी। तय की गई तारीख 30 सितंबर है। 

Hajj News: हज 2025 के लिए दो बार बढ़ाई जा चुकी आवेदन तारीख में अब बढ़ोतरी नहीं होगी। सेंट्रल हज कमेटी ने देशभर की सभी हज कमेटियों को जानकारी दी। तय की गई तारीख 30 सितंबर है। हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ लियाकत अली आफावी ने पत्र जारी कर जानकारी दी। इसके साथ ही हज कमेटियों को हिदायत दी गई है कि वे अपने कार्यालयों से 30 सितंबर तक मिले आवेदन के लिहाज से तैयारियों को अंजाम दें। जारी पत्र में लिखा गया है कि हज आवेदन की अंतिम तारीख में अब बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। 

कंप्यूटराइज्ड कुर्रा से होंगे नाम तय
हज 2025 के लिएCentral Haj Commiti मुंबई कंप्यूटराइज्ड कुर्रा किया जाएगा। यह प्रक्रिया सभी प्रदेशों में ऑनलाइन देखी जा सकती है। वहीं, नामों के चयन की जानकारी हज कमेटी की वेबसाइट पर अपलोड होगी। इसके अलावा प्रदेश हज कमेटी भी इसकी सूचना व्यक्तिगत तौर से sms और टेलीफोन के जरिए पहुंचाएगी। 

दो बार बढ़ी आवेदन की डेट
बता दें,  हज 2025 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 14 अगस्त से चालू की गई थी। पहले चरण में इसके लिए 9 सितंबर तक लास्ट डेट तय की गई थी। लेकिन इस तारीख तक आवेदनों की निराशाजनक स्थिति के चलते डेट बढ़ा दी गई।  आवेदन की नई तारीख 23 सितंबर दी गई और इसके बाद इसको 30 सितंबर तक और बढ़ा दिया गया था। 

अगले महीने देना पड़ेगी पहली किस्त 
जानकारी के मुताबिक, 4 अक्टूबर को हज यात्रियों के नाम तय हो जाने के बाद संभवतः अगले सप्ताह में हज खर्च की पहली किस्त की मांग कर सकती है। बताया जा रहा है कि पहली किस्त के रूप में चयनित हज उम्मीदवारों को करीब 80 हजार रुपए प्रति यात्री जमा करने होंगे।

5379487