Logo
Indore-Jabalpur Railway Line: मध्यप्रदेश में इंदौर से जबलपुर के बीच नई रेललाइन बिछाई जानी है। 9000 करोड़ की इस परियोजना से दोनों शहरों की दूरी 150 किमी कम हो जाएगी। यात्रियों का समय भी बचेगा।

Indore-Jabalpur Railway Line: मध्यप्रदेश में इंदौर से जबलपुर के बीच नई रेललाइन बिछाई जानी है। करीब 9000 करोड़ की इस परियोजना से दोनों शहरों के बीच दूरी 150 किलोमीटर कम हो जाएगी। होशंगाबाद सांसद दर्शन सिंह के मुताबिक, सरकार ने राशि जारी कर दी है। जल्द इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। 

तेंदूखेड़ा में आयोजित सदस्यता अभियान में सांसद दर्शन सिंह ने बताया, इंदौर-जबलपुर रेललाइन का काम जल्द शुरू होगा। पहले चरण में 1100 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी के प्रति उन्होंने आभार जताया। विधायक विश्वनाथ सिंह पटेल भी मौजूद रहे। 

5 से 6 घंटे में पहुंचेंगे जबलुपर से इंदौर 
नई रेललाइन से जबलपुर और इंदौर के बीच 150 किमी की दूरी कम हो जाएगी। यात्रियों को अभी जबलपुर से इटारसी, इटारसी से भोपाल, भोपाल से मक्सी या उज्जैन होते हुए इंदौर जाना पड़ता है, लेकिन नई रेललाइन बन जाने के बाद वह गाडरवारा से सीधे बुधनी और बुधनी से सीधे इंदौर जा सकेंगे। इससे समय और पैसा दोनों बचेगा। दोनों शहरों के सफर में 5 से 6 घंटे का समय ही लगेगा। 

यह भी पढ़ें: Itarsi-Vijayawada Rail Line: इटारसी से विजयवाड़ा के बीच बिछेगी 978 किमी लंबी रेललाइन 

342 किमी लंबा ट्रैक, भूमि अधिग्रहण जारी 
जबलपुर से गाडरवारा तक रेलवे का डबल ट्रैक है, लेकिन पश्चिम मध्य रेलवे ने जबलपुर से इंदौर के बीच नई रेललाइन बिछाने का निर्णय लिया है। जो गाडरवारा और बुधनी होते सीधे इंदौर जाएगी। इसके लिए इटारसी भोपाल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जबलपुर-इंदौर रेललाइन के लिए सर्वे हो गया है। प्रस्तावित ट्रैक की दूरी 342 किमी है। भूमि अधिग्रहण का ज्यादातर काम पूरा कर लिया गया है। 

5379487