Logo
Indore Metro: इंदौर मेट्रो मंगलवार रात उसी गति से दौड़ी, जिस गति के लिए उसे डिजाइन किया गया है। हालांकि, यात्री लेकर यह ट्रेन 80 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी। भोपाल में इस तरह का गति परीक्षण एक माह पहले ही किया जा चुका है।

Indore Metro: इंदौर में मंगलवार रात मेट्रो ट्रेन का दूसरा ट्रायल हुआ। सुपर कारिडोर पर पहली बार मेट्रो 90 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ी। गांधी नगर स्टेशन से टीसीएस चौराहे तक 5.9 किमी का सफर तीन मिनट में पूरा किया। इसके पहले हुए ट्रायल में मेट्रो को 10 से 25 किमी प्रतिघंटा की गति से चलाया गया था। 

इंदौर मेट्रो मंगलवार रात उसी गति से दौड़ी, जिस गति के लिए उसे डिजाइन किया गया है। हालांकि, जब यात्री लेकर चलेगी तो गति 80 किमी प्रतिघंटा होगी। भोपाल में इस तरह का गति परीक्षण एक माह पूर्व किया जा चुका है।

इंदौर मेट्रो का सुपर कारिडोर पर गति परीक्षण के लिए मंगलवार रात 10 बजे से बुधवार सुबह 6 बजे का समय तय किया गया था। सुपर कारिडोर के जिस हिस्से पर टेस्टिंग की जानी थी, उस हिस्से में काम बंद रखा गया। मंगलवार रात 4 बजे मेट्रो को सुपर कारिडोर के ट्रैक पर तीन से चार बार 90 किमी प्रतिघंटा की गति से चलाया गया। 

अब 5 कोच के साथ होगा ट्रायल 
मेट्रो की टेस्टिंग अभी एक कोच के साथ की गई है। जल्द ही गांधीनगर डिपो में मौजूद 5 अन्य कोच सेट के साथ इसका गति परीक्षण किया जाएगा। मेट्रो प्रबंधन ने बताया कि दिसंबर तक प्रायरिटी कारिडोर पर कमर्शियल रन की योजना भी है। इसके लिए रिसर्च डिज़ाइन एंड स्ट्रक्चरल ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) की टीम अप्रूवल देगी।

अब ब्रेकिंग व अन्य टेस्ट होंगे
स्पीड टेस्टिंग के बाद अब मेट्रो कोच की ब्रेकिंग व इलेक्ट्रिसिटी व कैमरा टेस्टिंग होगी। मेट्रो को 80 की स्पीड पर चलाकर अचानक ब्रेक भी 
लगाकर ब्रेकिंग सिस्टम की जांच होगी।

सिविल स्ट्रक्चर, सिग्नल और थर्ड रेल पटरी की टेस्टिंग
90 की स्पीड पर मेट्रो को दौड़ाकर प्रायरिटी कॉरिडोर के सिविल स्ट्रक्चर, सिग्नल और थर्ड रेल पटरी (जिससे बिजली मिलती है) की जांच हो गई। जल्द ही पांचों कोच सेट के साफ्टवेयर में तय स्पीड अन्य मापदंडों के साथ मेट्रो की टेस्टिटंग की जाएगी। 

5379487