Logo
मध्यप्रदेश के जबलपुर में कलेक्टर के नाम पर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। ठग ने कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना की प्रोफाइल पिक का इस्तेमाल कर उनके रिश्तेदार से 25 हजार रुपए ठग लिए। कलेक्टर ने साइबर सेल में शिकायत की है।

FB Account Hack: साइबर ठग आम नागरिक ही नहीं, बड़े-बड़े अफसरों को भी निशाना बना रहे हैं। ठगों ने जबलपुर कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना को भी नहीं छोड़ा। जालसाजों ने दीपक सक्सेना के नाम से उनके रिश्तेदार से 25 हजार की ठगी की है। ठग ने साइबरफ्रॉड करते हुए वाट्सऐप पर कलेक्टर दीपक की फोटो लगाई। फिर कई रिश्तेदारों को मैसेज किया। झांसे में आकर एक रिश्तेदान ने 25 हजार ट्रांसफर कर दिए गए। दीपक सक्सेना को ठगी का पता चला तो हैरान हो गए। कलेक्टर ने साइबर सेल को शिकायत भेजी। साइबर टीम ने फर्जी व्यक्ति की तलाश शुरू कर दी है।

ऐसे फर्जी संदेशों को नजर अंदाज करें 
ठगी का पता चलते ही जबलपुर कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना ने फर्जी फेसबुक आईडी तुरंत ब्लॉक कर आरोपी की तलाश करने के लिए साइबर सेल की टीम को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने अपनी फेसबुक आईडी पर फेक लिखते हुए कहा है कि अज्ञात नंबर से उनकी प्रोफाइल पिक लगाकर लोगों से संपर्क किया जा रहा है। जिससे लोगों को धोखा हो रहा है। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि इन नंबरों का कलेक्टर जबलपुर से कोई संबंध नहीं है। नंबर पूरी तरह से फर्जी हैं। कलेक्टर ने लोगों से अपील की है कि ऐसे फर्जी संदेशों को नजरअंदाज करें और तत्काल ब्लॉक कर दें।

ऐसी ठगी को दिया अंजाम 
ठगों ने +9989542 229570 वाट्सऐप नंबर पर कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना की फोटो लगाई।  फिर WhatsApp नंबर से कलेक्टर के कई रिश्तेदारों को मैसेज किया। मैसेज में लिखा है कि मैं जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना बोल रहा हूं। पहचान गए होंगे मुझे आप। मुझे अचानक ही 25000 की जरूरत पड़ गई है। क्या? आप मेरी मदद कर देंगे। कलेक्टर के एक रिश्तेदार ने झांसे में UPI के जरिए 25000 रुपए ट्रांसफर कर दिए गए। रिश्तेदार ने एक पल के लिए भी यह नहीं सोचा कि आखिरकार कलेक्टर को 25000 रुपए की जरूरत क्यों पड़ गई है। 

मंत्री के नाम पर फर्जी आइडी बनाकर ठगी की कोशिश 
बता दें कि कुछ दिप पहले ठगों ने लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह के नाम से भी फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर ठगी करने की कोशिश की गई थी। जिसकी जांच साइबर सेल की टीम कर रही है। इसके अलावा पिछले सात दिन में धार, सिवनी, उमरिया, शहडोल, शिवपुरी सहित कई कलेक्टरों के नाम पर साइबर ठगों ने ठगी को अंजाम देने की कोशिश की है। 

5379487