Logo
Bhopal: जेपी अस्पताल भोपाल में अब गर्भवती महिलाओं को मुफ्त में बर्थ वेटिंग रूम की सुविधा मिलेगी। इस दौरान प्रतिदिन डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ सभी जरूरी जांच और देखभाल करेंगे।

सचिन सिंह बैस, भोपाल। ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को अब मुफ्त में बर्थ वेटिंग रूम की सुविधा जेपी अस्पताल में मिलेगी। वे प्रस्तावित प्रसव की तारीख से एक सप्ताह पहले यहां आकर रुक सकेंगी। इस बर्थ वेटिंग रूम में भोजन भी निशुल्क मिलेगा। दूर दराज के क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं की घर पर होने वाली डिलिवरी रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्पतालों में बर्थ वेटिंग रूम बनाए जा रहे है।

इसकी शुरूआत जेपी अस्पताल से की गई है। गर्भवतियों को सात दिन पहले बर्थ वेटिंग रुम तक पहुंचाने का जिम्मा आंगनबाड़ी केंद्रों को सौंपा गया है। नई सुविधा से सुरक्षित डिलीवरी व मातृ और शिशु मृत्यु दर में सुधार लाने का लक्ष्य है। दरअसल प्रदेश के दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को जब प्रसव या इससे पहले कोई समस्या आती है तो उन्हें अस्पताल पहुंचाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बर्थ वेटिंग रूम की सुविधा मिलने पर गर्भवती महिलाएं प्रसव से पहले ही यहां रुक सकेंगी।

यह मिलेंगी सुविधाएं
हाई रिस्क प्रेगनेंसी होने पर महिला को समय रहते उच्च अस्पताल रेफर किया जाएगा। जिससे बच्चा और मां दोनों को सरक्षित रखा जा सके।
वार्ड में गर्भवती के साथ अटेंडर और यदि छोटे बच्चे हैं तो उनका भी भोजन मुहैया कराया जाएगा।
वार्ड में नर्सिंग स्टेशन मौजूद है। जरूरी पर्याप्त दवाएं हैं। बेहतर वेंटीलेशन के साथ एसी, टीवी और वार्मर उपलब्ध कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें: हमीदिया अस्पताल: इंट्रावास्कुलर अल्ट्रासाउंड से देख सकेंगे नस के अंदर तक, 42 साल के मरीज की हुई सफल सर्जरी

अधीक्षक ने बताया 
जेपी अस्पताल के अधीक्षक डॉ. राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि वेटिंग रूम में गर्भवती की रोजाना डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ सभी जरूरी जांच और देखभाल करेंगे। बर्थ वेटिंग रूम में उच्च जोखिम और दुर्गम क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को सुविधाएं मिलने से मृत्युदर को सुधारा जा सकेगा।

5379487