Logo
MP News: मध्यप्रदेश में 56वां जिला छिंदवाड़ा का जुन्नारदेव का हो सकता है। मुख्यमंत्री कार्यालय से मिले पत्र के बाद राजस्व मंत्रालय ने छिंदवाड़ा कलेक्टर से प्रतिवेदन मांगा है। विधानसभा चुनाव से भी पहले 3 नए जिले बनाए गए थे, इनमें छिंदवाड़ा का पार्ढुना शामिल है।

MP News: मध्यप्रदेश में जल्द ही एक और जिला अस्तित्व में आ सकता है। MP की मोहन यादव सरकार छिंदवाड़ा जिले के जुन्नारदेव जिला बनाना चाहती है। राजस्व मंत्रालय की ओर से इसके लिए छिंदवाड़ा कलेक्टर को पत्र लिखकर प्रतिवेदन मांगा गया है। 

राजस्व विभाग के अवर सचिव कलिस्ता कुजूर ने छिंदवाड़ा कलेक्टर को लिखे पत्र में बताया कि जुन्नारदेव विधानसभा को जिला बनाए जाने की कवायद चल रही है। इस संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय से भी पत्र मिला है। इस लिए नवीन जिला गठन के लिए विभाग को पत्र भिजवाएं। 

विधानसभा चुनाव के पहले शिवराज सरकार ने छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा और सौंसर को मिलाकर पांढुर्णा जिला बनाया है। इसके अलावा सतना के मैहर और रीवा के मउगंज को भी जिला बनाया गया था। इस तरह तीन नए जिलों को मिलाकर एमपी में 55 जिले हैं।

कमलनाथ की सियासत में सेंध 
दरअसल, छिंदवाड़ा जिला कांग्रेस का मजबूत गढ़ रहा है। कमलनाथ ने लगभग 5 दशक तक यहां के बड़े छत्रप रहे हैं। 2023 के विधानसभा चुनाव में छिंदवाड़ा जिले की सभी 7 सीटें कांग्रेस ने जीती थी, लेकिन भाजपा ने लेकिन भाजपा ने चार माह बाद हुए लोकसभा चुनाव में जरदस्त सेंध लगाते हुए उनके बेटे नकुलनाथ को हरा दिया। अमरवाड़ा उपचुनाव में भी भाजपा का कमल खिला है। जीत का यह सिलसिला ऐसे में वादे अनुसार, भाजपा नेतृत्व आगे भी जारी रखना चाहता है। इसके लिए जनता से किए वादे समय रहते पूरे करने होंगे। जुन्नारदेव को जिला बनाने की मांग लोकसभा और विधानसभा चुनाव में भी उठी थी। 

5379487