Logo
Largest petrochemical complex in Sehore: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार देश का सबसे बड़ा पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स सीहोर के आष्टा में डेवलप कराने जा रही है। इसमें 60 हजार करोड़ निवेश होने का अनुमान है। युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। 

Ethane Cracker Project in Sehore: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार सबसे बड़ा पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स सीहोर जिले में डेवलप करने जा रही है। इसमें तकरीबन 60 हजार करोड़ रुपए का निवेश होने का अनुमान है। युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। 

CM Mohan Yadav Meating
गेल इंडिया के अफसरों से चर्चा करते मुख्यमंत्री मोहन यादव ।

सीहोर जिले की आष्टा तहसील में देश की सबसे बड़ी एथेन क्रैकर परियोजना गेल (इंडिया) द्वारा स्थापित की जानी है। राज्य सरकार ने इसकी स्वीकृति दे दी है। सीएम मोहन यादव ने कहा, इससे मध्य प्रदेश में औद्योगिकीकरण को तो बढ़ावा मिलेगा ही बड़ी मात्रा में रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे।

भूमि आवंटन की प्रक्रिया जल्द 
सीएम ने परियोजना के लिए जरूरी भूमि आवंटन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बताया कि आष्टा एथेन क्रैकर परियोजना में ग्रीन फील्ड पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स भी शामिल है। जिसमें एलएलडीपीई, एचडीपीई, एमईगी और प्रोपीलीन जैसे पेट्रोकेमिकल्स का उत्पादन होगा। 

फरवरी में भूमिपूजन, 2030-31 तक उत्पादन
इस प्रोजेक्ट के निर्माण में 15,000 कामगारों और संचालन अवधि में  5,600 लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा। प्रोजेक्ट में 70 हेक्टेयर का टाउनशिप भी प्रस्तावित है। प्रोजेक्ट का भूमिपूजन फरवरी तक संभव है। वित्त वर्ष 2030-31 तक इस प्रोजेक्ट से उत्पादन भी शुरू होने का अनुमान है। 

सरकार ने दी मंजूरी 
आष्टा एथेन क्रैकर परियोजना को सरकार ने गत दिवस मध्य प्रदेश भवन में हुई बैठक में मंजूरी दे दी। इस बैठक में मध्यप्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक चंद्रमौली शुक्ला और गेल (इंडिया) लिमिटेड के निदेशक आरके सिंघल भी उपस्थित रहे। 

5379487