Logo
Latest MP News 13 March 2024: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सागर, धार और खरगोन को स्टेट यूनिवर्सिटी की सौगात दी हैं। भाजपा हर बूथ में 370 वोट बढ़ाने के लक्ष्य को लेकर 'बूथ विजय अभियान' शुरू कर रही है। वहीं हरदा ब्लास्ट मामले में सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है।

Madhya Pradesh Today News Hindi: देश का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश की सियासी हलचल और प्रदेश की अनगिनत छोटी-बड़ी खबरें रोज़ाना हमारी ध्यान में होती हैं। हरिभूमि न्यूज के खास सेगमेंट 'एमपी की बड़ी खबरें' में आपको समाचार की दुनिया से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और MP की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें: Live Updates 

बीजेपी की दूसरी लिस्ट में एमपी के 5 नाम शामिल
भारतीय जनता पार्टी ने आज देर शाम लोकसभा चुनाव के लिए दूसरी सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में एमपी की 5 सीटों के लिए प्रत्याशियों का नाम भी है। इससे पहले बीजेपी ने पहली लिस्ट में 24 नामों का ऐलान कर दिया था। छिंदवाड़ा से बीजेपी ने विवेक बंटी साहू को अपना उम्मीदवार बनाया है। इंदौर से वर्तमान सांसद शंकर लालवानी को टिकट दिया है। पढ़ें पूरी खबर...

BJP MP Second List

सीधी: आदिवासी युवक की पीट पीटकर हत्या 
सीधी जिल के बहरी थाना क्षेत्र में आदिवासी युवक की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई है। बहरी थाना क्षेत्र के जमुआर गांव में यह वारदात मंगलवार रात करीब 12 बजे हुई थी, उसे युवक के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन बुधवार दोपहर मौत हो गई। मृतक का नाम आल्हा पिता सहदेव कोल (38) है। वह शादी समारोह से लौट रहा था। 

इंदौर: पलासिया स्थित इंडस्ट्री हाउस में भीषण आग
इंदौर के एबी रोड स्थित पलासिया के नजदीक इंडस्ट्री हाउस में भीषण आग लग गई। आग चौथी मंजिल से सुलगते हुए छठी मंजिल तक पहुंच गई है। ऑफिस में कुछ कर्मचारी फंस गए थे, जिन्हें निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। फायर ब्रिगेड की मदद से आग बुझाने का प्रयास जारी है। आगजनी के चलते दशहत का माहौल है। 

बालाघाट: पूर्व सांसद कंकर मुंजारे ज्वाइन कर सकते हैं कांग्रेस, पटवारी से मुलाकात
बालाघाट के पूर्व सांसद कंकर मुंजारे भी कांग्रेस ज्वाइन कर सकते हैं। उनकी पत्नी अनुभा मुंजारे और बेटे ने विधानसभा चुनाव से पूर्व ही कांग्रेस की सदस्यता ली थी। बुधवार को कंकर मुंजारे ने पीसीसी अध्यक्ष जीतू पटवारी से मुलाकात की है। बालाघाट लोकसभा सीट से वह टिकट की दावेदारी भी कर रहे हैं। टिकट की हरी झंडी मिलने के बाद कांग्रेस की सदस्यता ले सकते हैं।

कैलाश विजयवर्गीय बोले- नकुलनाथ और कमलनाथ से कोई फर्क नहीं पड़ता
Jabalpur News: मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय आज अल्प प्रवास पर जबलपुर पहुंचे। नकुलनाथ,कमलनाथ और CAA सहित लोकसभा चुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की सभी 29 सीट जीतने के साथ देशभर में 400 से ज्यादा सीटें भी जीतेंगे। उन्होंने छिंदवाड़ा लोकसभा से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को उम्मीदवार बनाए जाने पर कटाक्ष करते हुए कहा कि नकुल नाथ चुनाव लड़े या फिर कमलनाथ उससे बीजेपी को कोई फर्क नहीं पड़ता है। यहां पढ़ें पूरी खबर 

छिन्दवाड़ा: खेतों में पहुंची प्रियानाथ, काटी गेहूं की फसल 
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की बहू व छिन्दवाड़ा सांसद नकुलनाथ की पत्नी प्रियानाथ छिन्दवाड़ा में किसानों के बीच पहुंचकर गेंहू के फसल कटाई की। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है। 


भोपाल के सभी थानों के प्रभारी बदले
TI Transfer Bhopal:
राजधानी भोपाल में लोकसभा चुनाव से पहले थाना प्रभारियों के तबादले किए गए हैं। गृह विभाग ने 9 थानों के TI के तबादलों का आदेश जारी कर दिया है। इसमें सरिता बर्मन को प्रभारी हबीबगंज बनाया गया है। वहीं आशीष सप्रे को अशोक गार्डन थाने का प्रभार दिया हैं।

TI Transfer Bhopal

पीएम-सूरज पोर्टल का शुभारंभ
PM Suraj Portal Launched: प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगल क्लिक के माध्यम से सामाजिक उत्थान एवं रोजगार आधारित जनकल्याण (पीएम-सूरज) पोर्टल व नमस्ते योजना के अंतर्गत 1 लाख आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड वितरण का शुभारंभ किया।

देश के लिए नई शिक्षा नीति जरूरी 
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सागर जिले में वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय का भूमि पूजन करते हुए कहा कि सागर राज्य का ऐसा जिला है, जहां एक नहीं दो-दो विश्वविद्यालय हैं। यहां एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है तो दूसरा राज्य का विश्वविद्यालय शुरू किया जा रहा है। नई शिक्षा नीति को देश के लिए जरूरी बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक लॉर्ड मैकाले की शिक्षा प्रणाली पर काम होता था, लेकिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई शिक्षा नीति लाकर बड़ा बदलाव किया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सागर जिले को कई और सौगातें भी दी। पढ़ें पूरी खबर विस्तार से...

इंदौर में करणावत पान वालों के 28 ठिकानों पर GST का छापा 
इंदौर की प्रसिद्ध फूड चेन करणावत रेस्टोरेंट और पान सदन पर जीएसटी ने छापा मारा है। जीएसटी की टीम ने इनके 28 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। जांच में पता चला कि करणावत एक ही नाम से 13 रेस्टोरेंट संचालित हैं, जीएसटी को जानकारी नहीं दी गईं। टैक्स चोरी मिलने पर कई दुकानें सील की गई हैं। करणावत ग्रुप पान दुकानों और रेस्टोरेंट के चर्चित है। इंदौर सहित प्रदेश के कई शहरों इनकी में रेस्तरां और पान दुकानें हैं। नेमवार रोड स्थित कुछ दुकान में भी कार्रवाई हुई है। 

 मोहिना कुमारी दूसरी बार बनेंगी मां 
रीवा के महाराजा पुष्पराज सिंह जूदेव की बेटी मोहिना कुमारी सिंह दूसरी बार मां बनने वाली हैं। एक शाही परिवार से ताल्लुक रखने वाली मोहिना एक ऐसी लड़की रहीं, जो ग्लैमर की दुनिया में प्रवेश किया था। टीवी सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ से दर्शकों के बीच एक खास पहचान बनाने में सफल रहीं। इसके अलावा मोहिना ने एक डांस रियलिटी शो भी किया था। मोहिना ने 14 अक्टूबर 2019 को पॉलिटिशियन और बिजनेसमैन सुयश रावत से शादी की, जो उत्तराखंड कैबिनेट मिनिस्टर सतपाल महाराज के बेटे हैं।  शादी के बाद साल 2022 में मोहिना ने एक बेटे को जन्म दिया। रॉयल फैमिली से संबंध रखने वाली एक्ट्रेस मोहिना कुमारी एक्टिंग दुनिया से दूर हो चुकी हैं। पढ़ें पूरी खबर

खंडवा -सनावद के बीच ट्रेन शुरू 
खंडवा से सनावद के बीच मंगलवार से एक बार फिर ट्रेन शुरू हो गई है।  रेलवे बोर्ड ने खंडवा-सनावद के बीच मेमू ट्रेन चलाने की मंजूरी कर टाइम टेबल जारी कर दिया था। इस रूट पर करीब 9 साल बाद लोगों को ये सुविधा मिली है। इस ट्रेन के चलने से ग्रामीणों के अलावा देश के 12 ज्योतिर्लिंग में शामिल ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी। फिलहाल मेमू ट्रेन खंडवा से सनावद के बीच सप्ताह में पांच दिन चलेगी। 

ग्वालियर सांसद का एकाउंट हैक, X पर अश्लील पोस्ट 
ग्वालियर सांसद सांसद विवेक नारायण शेजवलकर का सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो गया। X पर उनके  आधिकारिक अकाउंट से अश्लील कंटेंट पोस्ट किए जा रहे हैं। हैकर ने स्पा और बॉडी मसाज से जुड़ी कई पोस्ट अपलोड की हैं। बताया गया कि सऊदी अरब के किसी हैकर ने सांसद विवेक नारायण का ऑफिशियल एक्स अकाउंट हैक किया है। यहां पढ़ें पूरी खबर

कमलनाथ के गढ़ में बीजेपी की सेंधमारी 
भारतीय जनता पार्टी ने कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में बड़ी सेंधमारी की है। ​कांग्रेस के पूर्व विधायक गंभीर सिंह ने बीजेपी जॉइन की है। गंभीर सिंह को BJP अध्यक्ष वीडी शर्मा ने पार्टी की सदस्यता दिलाई है। छिंदवाड़ा के अलावा मुरैना से भी कई कांग्रेसी नेताओं ने बीजेपी में शामिल हुए हैं। इन सभी नेताओं को पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मंत्री एंदल सिंह कंसाना ने भाजपा की सदस्यता दिलाई है।

  • हरदा पटाखा फैक्ट्री विस्फोट मामले में श्रम विभाग ने औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा प्रभारी संचालक और उपसंचालक एपी सिंह को निलंबित कर दिया है। 6 फरवरी को हुए पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट को लेकर श्रम विभाग की जांच रिपोर्ट श्रम मंत्री प्रहलाद पटेल ने लौटा दी है। इसके बाद यह कार्रवाई की गई है। उपसंचालक भोपाल एपी सिंह को सही तरीके से जिम्मेदारी न निभाने पर निलंबित किया गया है।
  • मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव मंडीदीप में विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास कर रहे हैं। 
     
  • मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज सागर और रायसेन के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह मध्य प्रदेश को तीन यूनिवर्सिटीज की सौगात देंगे। सीएम मोहन यादव सागर में रानी अवंतीबाई राजकीय विवि का भूमिपूजन करने के साथ खरगोन और गुना की राजकीय विवि का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। CM मोहन यादव सागर और रायसेन के साथ धार और इंदौर के स्थानीय कार्यक्रमों भी हिस्सा लेंगे। धार में वह PM सूरज पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। 
  • भारतीय जनता पार्टी आज से बूथ विजय अभियान शुरू कर रही है। इसमें हर बूथ पर 370 + वोट बढ़ाने की कोशिश है। पार्टी के सीनियर पदाधिकारी और कार्यकर्ता हर दिन 2 घंटे बूथ पर रहेंगे। बीजेपी का बूथ विजय अभियान 13 से 23 मार्च तक चलेगा। इसमें मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश प्रभारी, सह प्रभारी, संगठन महामंत्री, मंत्री, विधायक और सांसदों के अलावा सहित अन्य पार्टी पदाधिकारी भी शामिल होंगे। 
  • बड़वानी में आदिवासी युवक से बीच बाजार मारपीट, बीच बचाव करने आई पत्नी को भी दिया धक्का, VIDEO वायरल होने के बाद आरोपी गिरफ्तार 
  • इंदौर में 11वीं के छात्र की चाकू से हमलाकर हत्या, सड़क पर शव रखकर प्रदर्शन, कांग्रेस ने उठाए कानून व्यवस्था पर सवाल 
  • नर्सिंग छात्रों के लिए राहत भरी खबर: 3 साल बाद होंगे एक्जाम, जबलपुर मेडिकल साइंस युनिवर्सिटी ने जारी किया टाइम टेबल जारी, CBI रिपोर्ट व कोर्ट द्वारा मान्य कॉलेज ही करा सकेंगे परीक्षा 
5379487