Logo
Madhya Pradesh Today News Hindi: एमपी सरकार ने मेडिकल कॉलेजों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। हर कॉलेजों में हर जगह CCTV कैमरे लगेंगे और डीन रात्रि गश्त करेंगे। मध्यप्रदेश में 9 IAS अफसरों का तबादला हुआ है।

Madhya Pradesh Today News Hindi: देश का दिल कहे जाने वाले एमपी की सियासी हलचल और प्रदेश की अनगिनत छोटी-बड़ी खबरें रोज़ाना हमारी ध्यान में होती हैं। हरिभूमि न्यूज के खास सेगमेंट 'एमपी की बड़ी खबरें' में आपको समाचार की दुनिया से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और एमपी की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं। 

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें; MP Live Update 

छिंदवाड़ा में दीवार गिरने से दो बच्चियों की मौत 
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में कच्चा मकान गिरने से दो मासूम की मौत हो गई। बच्चियां बाहर खेल रही थी। तभी बालिकाओं के ऊपर दीवार गिर गई। सांसद बंटी साहू ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। साथ ही सहायता राशि पीड़ित परिवार को उपलब्ध कराई है। घटना तामिया थाना क्षेत्र की है। जानकारी के मुताबिक,पिपरधार में कच्चे मकान के पास खेल रही दो बालिकाओ के ऊपर अचानक भरभराकर दीवार गिर गई। 3 और 4 साल की दोनों बालिकाओं की दबने से मौके पर ही मौत हो गई।

हेलिकॉप्टर से भोपाल पहुंचा राजमिस्त्री
एमपी के बैतूल के शेखलाल हर्ले को पीएम श्रीएयर एंबुलेंस योजना से भोपाल ले जाया गया। एक दुर्घटना में शेखलाल की स्पाइनल फ्रेक्चर हो जाने से उसे सड़क मार्ग से ले जाना सम्भव नहीं था, जिसके बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने पीएम श्री एयर एंबुलेंस योजना में सहायता मांगी। बुधवार को  शेखलाल को बैतूल से भोपाल लाया गया। बता दें कि  शेखलाल 19 अगस्त को गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया था।  

MP में 9 इंजेक्शनों के बड़े लॉट का इस्तेमाल बैन
इंदौर MGM मेडिकल कॉलेज की रिपोर्ट पर 9 ड्रग्स के बड़े लॉट को मध्य प्रदेश में प्रतिबंधित कर दिया है। अब ये लॉट मध्य प्रदेश के किसी भी अस्पताल में उपयोग नहीं किया जा सकता है। प्रतिबंधित किए गए सभी ड्रग्स इंजेक्शन फॉर्म में थे और ये कुछ लाइफ सेविंग ड्रग्स, एंटीबायोटिक्स और मल्टी विटामिन ड्रग्स के इंजेक्शन हैं। MP पब्लिक हेल्थ सर्विसेज कॉर्पोरेशन लि. (MPPHSCL) ने प्रतिबंध लगाकर सभी जिलों के डीन, सीएमएचओ, सुपरिनटैंडैंट सहित पत्र जारी कर दिया है।  

जॉर्ज कुरियन आज दाखिल करेंगे नामांकन
एमपी से खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए बीजेपी ने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। केरल से राज्यमंत्री जॉर्ज कुरियन को राज्यसभा भेजा जाएगा। आज जॉर्ज कुरियन अपना नामांकन दाखिल करेंगे। 3 सितंबर को राज्यसभा सीट को लेकर वोटिंग होगी। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे के बाद सीट खाली हुई थी। वर्तमान में राज्यसभा में एमपी की 11 में से 8 सीटें भाजपा के पास हैं।

मोहन यादव आज कब, कहां जाएंगे 
मुख्यमंत्री मोहन यादव आज विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल रहेंगे। सीएम सुबह 10:30 बजेस्वर्गीय बाबूलाल गौर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। 11:00 बजे राज्यसभा उपचुनाव को लेकर भाजपा प्रत्याशी के साथ नामांकन के दौरान मौजूद रहेंगे। 12:00 बजे सदस्यता अभियान को लेकर भाजपा कार्यालय की बैठक में शामिल होंगे। शाम 7:30 बजे रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव ग्वालियर की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे।  

सदस्यता अभियान को लेकर भाजपा की बड़ी बैठक 
सदस्यता अभियान को लेकर भाजपा की आज बड़ी बैठक होगी। प्रदेश भाजपा कार्यालय में आज से सदस्यता अभियान की कार्यशाला की शुरुआत होगी। बैठक में प्रदेश कोर ग्रुप, संभाग प्रभारी, सांसद ,विधायक, जिला प्रभारी, अध्यक्ष, महामंत्री, मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष सहित प्रदेश स्तर के नेता मौजूद रहेंगे। सदस्यता अभियान के प्रभारी विनोद तावड़े और बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह भी बैठक का हिस्सा रहेंगे। 64 हजार 871 मंडलों में कार्यशाला होगी। 31 अगस्त को सभी बूथों पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

9 IAS अफसरों के तबादले 
मध्यप्रदेश में 9 IAS अफसरों का तबादला हुआ है। रक्षाबंधन के बाद जारी तबादला सूची में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन की राज्य सरकार में वापसी हुई है। उन्हें एक बार फिर प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा बनाया है। साथ ही राजन उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग के भी प्रमुख सचिव होंगे। प्रमुख सचिव उद्यानकी और खाद्य प्रसंस्करण सुखवीर सिंह को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बनाया है। श्रीमन शुक्ल शहडोल संभाग के कमिश्नर बनाए गए हैं। इससे पहले 10 अगस्त को 47 IAS और IPS के तबादले किए गए थे। 

एमपी के मेडिकल कॉलेजों में हर जगह लगेंगे सीसीटीवी
कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के बाद एमपी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। इस हत्याकांड से सबक लेते हुए सरकार ने मेडिकल कॉलेजों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। अब अस्पतालों में ब्लैक स्पॉट चिह्नित कर वहां बिजली या रोशनी का इंतजाम किया जाएगा। डीन और अधीक्षक रात्रिकालीन गश्त भी करेंगे।अन्य की ड्यूटी भी लगेगी। इसके अलावा अतिसंवेदनशील क्षेत्र जैसे पार्किंग, बेसमेंट , छत, सीढ़ियों और ऐसी जगह जहां आवाजाही कम हो, वहां भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सुरक्षाकर्मियों की व्यवस्था और दुरुस्त की जाएगी। 

सात दिन में करनी होंगी व्यवस्थाएं 
संचालक लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा ने मंगलवार को प्रदेश के 17 सरकारी मेडिकल कॉलेजों और इससे संबंधित अस्पतालों में एक सप्ताह में ये सभी व्यवस्थाएं कर रिपोर्ट देने को कहा है।

मोहन भागवत आज लोधीखेड़ा आएंगे 
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत 21 अगस्त को छिंदवाड़ा के लोधीखेड़ा आएंगे। भागवत नागपुर से सड़क मार्ग होते हुए सुबह 11 बजे लोधीखेड़ा स्थित श्री बाबाजी महाराज ग्रामस्थ आश्रम पहुंचेंगे। भागवत दो घंटे रहेंगे। इस दौरान भागवत संघ के क्षेत्रीय पदाधिकारियों से भी वे संवाद करेंगे। दोपहर एक बजे मोहन भागवत नागपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। संघ प्रमुख के सौंसर दौरे को देखते हुए पुलिस अलर्ट मोड पर हैं। 

गुना में रोजगार मेला 23 को
गुना में जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन 23 अगस्‍त को किया जाएगा। सुबह 11 बजे से रोजगार मेले का आयोजन जिला पंचायत विश्राम गृह में होगा। आयोजन में निजी क्षेत्र की कंपनियां जैसे चेकमेट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड गुजरात, नौकरीफाये. कॉम, स्टार हेल्थ फाइनेंस लिमी, एसबीआई लाईफ सहित अन्‍य कंपनियों द्वारा निजी क्षेत्र में रोजगार दिया जाएगा। साथ ही चयनित आवेदकों को कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा ऑफर लेटर प्रदाय किए जाएंगे।  

5379487