Logo
Madhya Pradesh Today News Hindi: दमोह से असलाना रेलवे स्टेशन तक नॉन इंटरलाकिंग का काम शुरू हो गया है। इसके चलते 52 यात्री ट्रेनें बंद रहेंगी। औबेदुल्लागंज में सरपंच-सचिव हड़ताल पर हैं। 71 पंचायतों में 80 दिनों से कामकाज ठप पड़ा है।  

Madhya Pradesh Today News Hindi: देश का दिल कहे जाने वाले एमपी की सियासी हलचल और प्रदेश की अनगिनत छोटी-बड़ी खबरें रोज़ाना हमारी ध्यान में होती हैं। हरिभूमि न्यूज के खास सेगमेंट 'एमपी की बड़ी खबरें' में आपको समाचार की दुनिया से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और एमपी की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं। 

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें; MP Live Update

 

करोंद चौराहे पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता 
भोपाल में करोंद चौराहे पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। जिसमें अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापूरी, गुलशन ग्रोवर और टीवी सीरियल हप्पू की उलटन पलटन की गीतांजलि मिश्रा शामिल हुईं। जिसमें  सीहोर, मंडीदीप, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, बैरसिया, विदिशा, आष्टा समेत 12 से अधिक टीम प्रतियोगिता में भाग लें रही हैं। विजेताओं को 1 लाख रुपए की इनामी राशि प्रदान की जाएगी। इस प्रतियोगिता  में सीएम मोहन यादव भी शामिल होंगे। 

राज्यपाल मंगू भाई पटेल एम्स में भर्ती
राज्यपाल मंगूभाई पटेल को सोमवार देर शाम भोपाल के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) में भर्ती किया है। उन्हें वायरल फीवर की शिकायत है। शुरुआती मेडिकल जांच के बाद राजपाल मंगू भाई पटेल को एम्स के प्राइवेट वार्ड में एडमिट कर इलाज दिया जा रहा है। इसकी पुष्टि एम्स भोपाल के एक सीनियर डॉक्टर ने की है।

दमोह में नॉन इंटरलाकिंग का काम शुरू, 52 यात्री ट्रेनें बंद
दमोह से असलाना रेलवे स्टेशन तक तीसरी लाइन को मेन लाइन से जोड़ने के लिए नॉन इंटरलाकिंग का काम शुरूहो गया है। यहां आधा किमी मार्ग पर पुराने ट्रैक को निकालकर नया ट्रैक बिछाया जाएगा। नॉन इंटरलाकिंग काम के चलते 19 दिनों तक दमोह रेलवे स्टेशन से निकलने वाली 52 यात्री ट्रेनें बंद रहेंगी। 25 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया है। दमोह के अलावा आसपास के 25 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है। इस काम में 500 मजदूरों के साथ रेलवे की इंजीनियरिंग टीम भी जुटी है। 

आदिवासी स्कूलों की परफॉर्मेंस सुधारने की कवायद
जनजातीय विभाग ने आदिवासी स्कूलों की परफॉर्मेंस सुधारने को लेकर कवायद शुरू कर दी है। इसके अंतर्गत ट्राइबल स्कूलों के प्राचार्यों को अब स्टूडेंट्स की कॉपी औचक जांचना होगी, ताकि न सिर्फ स्टूडेंट्स की पढ़ाई के बारे में जानकारी मिल सके, बल्कि क्लास में संबंधित विषय को पढ़ा रहे शिक्षक के पढ़ाई के तरीके के बारे में भी स्कूल के प्राचार्य जान सकेंगे। विभाग ने यह भी तय किया है कि प्राचार्यों के काम काज की मॉनिटरिंग के लिए हर जिले में जनजातीय कार्य विभाग के सहायक आयुक्त सरकारी स्कूलों में विजिट कर जानकारी लेंगे।  

सरपंच-सचिव की हड़ताल के कारण पंचायतों में काम ठप  
औबेदुल्लागंज मुख्यालय की 71 पंचायतों में 80 दिनों से कामकाज ठप पड़ा है।  5 जून से जनपद पंचायत के सरपंच, सचिव, जनपद सदस्य, ग्राम रोजगार सहायक अनवरत सामूहिक धरना-प्रदर्शन पर बैठे हैं। इसकी वजह जनपद पंचायत औबेदुल्लागंज की मुख्य कार्यपालन अधिकारी (सीईओ) के व्यवहार और कार्यप्रणाली को बताया जा रहा है। प्रदर्शन के कारण आम लोगों से जुड़े ब्लॉक के 29120 आवेदन और 71 पंचायतों में 200 विकास कार्य अटके पड़े हैं।

5379487