Logo
Madhya Pradesh Today News Hindi: मध्यप्रदेश में शनिवार, 7 सितंबर से गणेश उत्सव शुरू हो रहे हैं। इंदौर-भोपाल समेत सभी जिलों में भव्य पंडाल सजाए गए हैं। भाद्रपद माह शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को ही गणपति का जन्म हुआ था।

Madhya Pradesh Today News Hindi: देश का दिल कहे जाने वाले एमपी की सियासी हलचल और प्रदेश की अनगिनत छोटी-बड़ी खबरें रोज़ाना हमारी ध्यान में होती हैं। हरिभूमि न्यूज के खास सेगमेंट 'एमपी की बड़ी खबरें' में आपको समाचार की दुनिया से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और एमपी की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें; MP Live Update 

  • चित्रकूट में माल गाड़ी का इंजन पटरी से उतरा 
    यूपी एमपी सीमा पर स्थित चित्रकूट में शनिवार सुबह मालगाड़ी का इंजन पटरी से उतर गया। मानिकपुर स्टेशन के प्रयागराज आउटर में यह हादसा पटरी की सिल्टिंग करते समय हुआ है। 
  • रायसेन में गला रेतकर युवक की हत्या 
    रायसेन जिले में युवक की गला रेतकर की हत्या कर दी गई। पुलिस और डॉग स्क्वायड टीम मामले की जांच कर रही है। गैरतगंज थाना क्षेत्र के भंवरगढ़ तिराहे पर यह वारदात शुक्रवार रात हुई है। मृतक की पहचान गैरतगंज तहसील के महुना गांव निवासी पुरुषोत्तम राय पिता रामचरण राय (50) के तौर पर हुई है। पुलिस ने शव गैरतगंज सिविल अस्पताल में भेज दिया है। 
  • गणेश स्थापना आज, भोपाल में सजे भव्य पांडाल 
    मध्य प्रदेश में शनिवार को गणेश चतुर्थी की धूम है। राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में गणपति स्थापना के लिए भव्य पंडाल सजकर तैयार हैं। कुछ गणेश प्रतिमा भी मंगा ली गई है। आज शुभ मुहूर्त पर पूजा अर्चना के साथ उनकी स्थापना की जाएगी। हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है। गणेश पुराण के अनुसार, भगवान गणपति का जन्म भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि, चित्रा नक्षत्र और मध्याह्र काल में हुआ था। 
  • सीएम छतरपुर दौरे पर, शहीद प्रदीप पटेल को देंगे श्रद्धांजलि 
    मुख्यमंत्री मोहन यादव शुक्रवार को उज्जैन, खजुराहो और चित्रकूट जाएंगे। सीएम छतरपुर जिले में शहीद प्रदीप पटेल के घर पहुंचकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। प्रदीप पटेल शनिवार को सिक्किम में सड़क हादसे के चलते वीरगति को प्राप्त हो गए। खजुराहो सांसद वीडी शर्मा की मांग पर सीएम शहीद के परिवार के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं। शहीद प्रदीप पटेल का अंतिम संस्कार उनके ग्रहगांव हरदुआ में होना है। सांसद वीडी शर्मा और प्रभारी मंत्री उदय प्रताप भी हरदुआ जाएंगे। 
  • MSP के लिए किसान पंजीयन 19 सितंबर से 
    मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए पंजीयन शुरू हो गए। किसान 19 सितंबर से 4 अक्टूबर तक समीपी केंद्र में जाकर पंजीयन करा सकते हैं। इस साल ज्वार और बाजरा की उपज पर भी न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) मिलेगी। किसान एमपी किसान एप के जरिए भी रजिष्ट्रेशन करा सकेंगे। मोबाइल, ग्राम पंचायत, सहकारी समितियों में भी पंजीयन सुविधा उपलब्ध है।
  • उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ चित्रकूट प्रवास पर 
    उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज, शनिवार को चित्रकूट दौरे पर हैं। वह सबसे पहले दीनदयाल शोध संस्थान के आरोग्य धाम परिसर पहुंचकर नानाजी देशमुख को श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद राम भद्राचार्य दिव्यांग विवि में आयोजित संगोष्ठी का शुभारंभ करेंगे। उपराष्ट्रपति इस तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो रहे हैं। सीएम मोहन यादव चित्रकूट पहुंचकर उपराष्ट्रपति का स्वागत करेंगे। 
5379487