Logo
Bhojshala Survey Started : धार की भोजशाला का ज्ञानवापी की तरह वैज्ञानिक सर्वे (ASI सर्वे) शुरू हो गया। 175 से ज्यादा पुलिस जवान सुरक्षा के लिए तैनात हैं। 60 कैमरों से निगरानी की जा रही है। 25 चौराहों पर पुलिस का फिक्स पॉइंट बनाया गया है।

Bhojshala Survey Started: ज्ञानवापी की तरह धार की भोजशाला का वैज्ञानिक सर्वे (ASI सर्वे) शुरू हो गया। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश पर सर्वे कराया जा रहा है। दिल्ली और भोपाल के अफसरों की सर्वे टीम ने सुबह भोजशाला भवन का निरीक्षण किया। इसके बाद  मजदूरों को मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद प्रवेश दिया गया। सभी के मोबाइल फोन बाहर रखवा लिए हैं। मजदूर खुदाई के लिए उपयोगी सामग्री के साथ आए हैं। 60 कैमरों से क्षेत्र की निगरानी की जा रही है। सर्वे टीम पहले चरण में दोपहर 12 बजे तक काम करेगी। जुमे की नमाज के लिए काम रोका जाएगा।

हाई राइज भवनों पर भी पुलिस तैनात 
बता दें कि सर्वे को देखते हुए शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। एएसआई की टीम के साथ एएसपी, एडीएम, एसडीएम और सीएसपी समेत अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद हैं। इसके अलावा 175 से अधिक पुलिस जवान भोजशाला परिसर के आसपास तैनात किए गए हैं। शहर के हाई राइज भवनों पर भी पुलिस तैनात है। शहर में 25 चौराहों पर पुलिस का फिक्स पॉइंट बनाया है। चार पुलिस मोबाइल टीम भी लगातार भ्रमण कर रही है। 60 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। 

 नमाज के लिए लोगों को भोजशाला में दिया जाएगा प्रवेश 
आज रमजान माह का दूसरा शुक्रवार है। सर्वे भी इसी दिन से शुरू हो रहा है, इस कारण विशेष एहतियात भी बरती जा रही है। जुमे की नमाज के लिए लोगों को भोजशाला में प्रवेश दिया जाएगा। सर्वे का असर जुमे की नमाज पर नहीं होगा। धार एसपी मनोज कुमार सिंह ने कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। हाईकोर्ट के आदेश का पालन किया जाएगा। नमाज प्रभावित नहीं होगी। वहीं धार शहर काजी वकार सादिक व जामा मस्जिद इंतजामिया कमेटी के जुल्फिकार अहमद ने कहा कि वे हाईकोर्ट के निर्णय का सम्मान करेंगे।  

इसलिए कराया जा रहा सर्वे 
मध्य प्रदेश के धार जिले में 800 साल पुरानी भोजशाला को लेकर हिंदू और मुस्लिम समाज में मतभेद है। हिंदुओं के अनुसार, भोजशाला सरस्वती का मंदिर है, जबकि मुस्लिम इसे पुरानी इबादतगाह बताते हैं। अब इसका सच जानने के लिए यह सर्वे कराया जा रहा है। हाईकोर्ट ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की 5 सदस्यीय कमेटी को भोजशाला के 50 मीटर के दायरे तक सर्वे करने के आदेश दिए हैं। सर्वे दोनों पक्षों की मौजूदगी में हो रहा है। इसकी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी हो रही है। कोर्ट में 29 अप्रैल को होने वाली अगली सुनवाई में सर्वे रिपोर्ट रखी जाएगी।

5379487