Logo
पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है। उमा भारती ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अगले दो साल तक चुनाव नहीं लडूंगी। अपने आप को गंगा जी के कार्य में झोंकना चाहती हूं। जरूरत पड़ने पर चुनाव प्रचार करूंगी।

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है। उमा ने गुरुवार को भोपाल स्थित अपने आवास पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में वरिष्ठ नेता से चर्चा हुई थी। उन्होंने तभी दो साल तक कोई चुनाव न लड़ने का निर्णय कर लिया था। अगले दो साल अपने आप को गंगा जी के कार्य में झोंकना चाहती हूं। उमा ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को मेल कर स्पष्ट किया है कि मैं चुनाव नहीं लड़ूंगी, जरूरत पड़ने पर चुनाव प्रचार करूंगी। यदि राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा साफ नहीं करेंगे तो मैं पत्र सार्वजनिक करूंगी। उमा ने आगे कहा कि उम्र में पीएम मोदी से छोटी हूं, लेकिन पार्टी में ज्यादा वरिष्ठ हूं। अंतिम समय तक राजनीति करूंगी, बीजेपी में रहूंगी।

उमा ने कहा-प्रधानमंत्री की गंगा के कार्य में बहुत आस्था और रुचि 
उमा भारती ने कहा कि मैं अभी चुनाव लड़ी तो संसदीय क्षेत्र का निर्वाहन और गंगा के कार्य का मेल नहीं हो पाएगा। मुझे दो साल के लिए पूरी स्वतंत्रता चाहिए। गंगा के कार्य को पूर्ण करने के लिए मैं अपने आप को झोंक दूंगी। क्योंकि गंगा को लेकर जाति, समुदाय या राजनीतिक दलों को लेकर कोई विवाद नहीं है। पूरी विश्व विरादरी एक है। योजना भी पूरी बन चुकी है। सभी अनुमतियां मिल चुकी हैं, सिर्फ गति धीमी हुई है। उमा ने प्रधानमंत्री जी की भी गंगा के कार्य में बहुत आस्था और रुचि रही। उन्होंने कहा कि तुम ये बात बीएल संतोष जी को कह देना। ताकि जल्दी संगठन को खबर लग जाएगी।

मेरे लिए गंगा से बढ़कर कुछ भी नहीं 
उमा ने आगे कहा कि 22 जनवरी की इस बात के बाद मैं दो मालाएं लेकर गंगा किनारे उन्नाव में आई। मैंने गंगा जी को मालाएं अर्पित की। मैंने उनको कहा, आपका कार्य मैं दो साल में मैं संपूर्ण कराकर रहूंगी। मैंने संतोष जी को कहा कि जरूरत पड़ी तो प्रचार में हिस्सा लूंगा लेकिन चुनाव नहीं लड़ूंगा। बीजेपी 400 से ज्यादा सीटें जीते, ये मेरे मन का भाव है। इसमें मेरा जहां सहयोग लगे मैं करूंगी। पहले मैंने घोषणा की थी कि मैं चुनाव में खड़ी होऊंगी। लेकिन अब मेरे लिए गंगा नदी से बढ़कर कुछ भी मायने नहीं रखता। 

मैं खुद ही सुपर स्टार हूं 
राहुल गांधी की यात्रा पर उमा ने कहा कि राहुल भूल जाते हैं, इमरजेंसी भूल गए, सिखों को भूना गया भूल गए, हमारी सरकारों को भंग किया, भूल गए। मैं उम्र में मोदी जी से छोटी हूं, लेकिन पार्टी में ज्यादा वरिष्ठ हूं। भाजपा की जब दो सीटें थीं, उस वक्त मैं साथ थी। मैं बीजेपी की सबसे निर्मल धारा थी। मुझे स्टार प्रचारक बनाने की जरूरत नहीं पड़ती। मैं खुद ही सुपर स्टार हूं।

प्रज्ञा जी से इतना ही कहूंगी कि हम सबको क्षमा करें
भोपाल से प्रज्ञा ठाकुर का टिकट कटने पर उमा भारती ने कहा-'प्रज्ञा ठाकुर ने हम लोगों के लिए बहुत दु:ख सहे'। प्रज्ञा दीदी की वजह से आज हम जेल में नहीं हैं। उन पर भगवा आतंकवाद केस में हमारा नाम लेने का दवाब डाला गया। प्रज्ञा से इतना ही कहूंगी, हम सबको क्षमा करें।

उमा ने कमलनाथ की तरीफ की 
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर उमा भारती ने कहा -कमलनाथ जी बहुत शानदार आदमी हैं। जब मैं सीएम थी, तो अपने छिंदवाड़ा क्षेत्र के काम के लिए आते थे। जिस दिन कमलनाथ की सरकार गिरी, शपथ के बाद मैं कमलनाथ जी से मिलने गई थी। उनके साथ कॉफी पीते हुए मैंने कहा कि दादा ऐसे अप डाउन राजनीति में आते रहते हैं। आप चिंता मत करो।

5379487