Logo
Aviation Security Training Institute: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में यह सुविधा शुरू होने से कम खर्च में लोगों को प्रशिक्षण मिल सकेगा। स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी बढ़ेंगे।

भोपाल। मध्य भारत का पहला हवाई सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान भोपाल के राजाभोज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खुलने जा रहा है। विमानन सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान (एविएशन सिक्योरिटी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट यानी एएसटीआइ) में देशभर के लोग विमानन सुरक्षा का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। अभी तक ऐसे प्रशिक्षण संस्थान कुछ महानगरों में ही थे। भोपाल में यह सुविधा होने से कम खर्च में प्रदेश के लोगों को प्रशिक्षण मिल सकेगा। इससे स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी बढ़ेंगे। जल्द ही प्रशिक्षण का पहला बैच शुरू होगा।

कैफेटेरिया और पुस्तकालय की भी सुविधाएं 
संस्थान में दो कक्षाओं में एक साथ 80 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। इसमें कम्प्यूटर लैब, प्रोजेक्शन सिस्टम, डिस्प्ले इंटरेक्टिव स्क्रीन और लेन कनेक्टिविटी के साथ हाई-स्पीड वाई-फाई सहित नवीनतम सुविधाएं हैं। 50 और 30 सीट की क्षमता वाली दो कक्षाएं एक आईईडी मॉडल कक्ष, मॉडल एसएचए कक्ष, कैफेटेरिया और पुस्तकालय सुविधाएं उपलब्ध है। कम्प्यूटर लैब भी होगी। 

विशेष ट्रेनर देंगे प्रशिक्षण
एएसटीआइ का उपयोग एनसीएएसटीपी 2018 के अनुसार, पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करके विमानन सुरक्षा की दुनिया में योगदान देने में किया जाएगा। विमानन मानक के अनुसार प्रशिक्षण दिए जाएंगे। 

केंद्र सरकार से मंजूरी मिल चुकी है
एयरपोर्ट डायरेक्टर रामजी अवस्थी ने बताया कि भोपाल एयरपोर्ट पर मध्य भारत का पहला विमानन सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान बनकर तैयार है। केंद्र सरकार से पाठ्यक्रम शुरू करने की मंजूरी आ गई है। एविएशन सेक्टर में जाने वाले विद्यार्थियों के लिए भोपाल में ही ट्रेनिंग संभव हो सकेगी। 

दिल्ली और असम नहीं जाना पड़ेगा, पैसे भी बचेंगे 
बता दें कि यहां के लोग दिल्ली और असम जाकर यह कोर्स करते थे। उनका खर्चा भी ज्यादा हो जाता था। लेकिन भोपाल में इसकी शुरुआत होने से इस क्षेत्र के प्रोफेशनल्स को काफी सहूलियत होने लगेगी। डीजीसीए ने राजा भोज एयरपोर्ट प्रबंधन को यह इंस्टीट्यूट शुरू करने एक्रीडिएशन प्रदान कर दिया।

यह कोर्स कर सकेंगे

  • 5 दिन का एविएशन सिक्युरिटी इंडक्शन कोर्स।
  • 14 दिन का एविएशन सिक्युरिटी प्राइमरी बेसिक कोर्स
  • 3 दिन का इंटरनेशन मापदंडों के अनुसार एवसेक बेसिक रिफ्रेशर कोर्स
  • 3 दिन का ही स्क्रीनर्स प्री सर्टिफिकेशन कोर्स (स्टैंड अलोन)
  • महानिदेशक, बीसीएएस द्वारा एएसटीआई, डीजीसीए, भोपाल को अलॉट किया जाने वाला कोई अन्य एविएशन सिक्युरिटी कोर्स।
5379487