Logo
MP Weather Update: मध्यप्रदेश में अब तक 12.2 इंच पानी बरस चुका है। अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट है। सोमवार को इंदौर, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन समेत 36 जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी जताई है।

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में आंधी-बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। अगले 24 घंटे एमपी में भारी बारिश का अलर्ट है। इंदौर, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन समेत 36 जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है। अब तक एमपी में 12.2 इंच पानी बरस चुका है। पूर्वी क्षेत्र के जिलों में सामान्य से 18% कम बारिश हुई है। पश्चिमी हिस्से में 4% पानी गिरा है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताते हुए लोगों को बचाव की समझाइश भी दी है। 

इन जिलों में बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने सोमवार को बालाघाट, मंडला, रायसेन, नर्मदापुरम, श्योपुर, सीहोर, नरसिंहपुर, दमोह और सिवनी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, भोपाल, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, राजगढ़, शाजापुर, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, विदिशा, गुना, शिवपुरी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, कटनी, उमरिया और डिंडौरी में भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

कल इन जिलों में भारी बारिश 
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, साइक्लोनिक सर्कुलेशन, लो प्रेशर एरिया, मानसून ट्रफ के साथ बंगाल की खाड़ी और अरब सागर की खाड़ी से नमी आने से बारिश की स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी है। अगले कुछ दिन मध्यप्रदेश में भारी बारिश होगी। 23 जुलाई को मौसम विभाग ने  बैतूल, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, दमोह, सिवनी, मंडला, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बालाघाट, उमरिया जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

कल इन जिलों में हल्की बारिश 
मंगलवार को छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, कटनी, पन्ना, सीधी, सीहोर, उज्जैन, इंदौर, छिंदवाड़ा, खरगोन, बड़वानी, खंडवा, गुना, अशोकनगर, सागर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़ और सिंगरौली में तेज बारिश हो सकती है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में भी हल्की बारिश, आंधी और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

नदी, तालाब और डैम ओवरफ्लो
एमपी में 21 जून को मानसून की एंट्री हुई। तब से कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। तेज बारिश से डैम, तालाबों में भी पानी बढ़ रहा है। बैतूल का सतपुड़ा डैम फुल हो गया है। श्योपुर में भी डैम ओवरफ्लो है। भोपाल के बड़ा तालाब में आधा फीट पानी बढ़ा है। नर्मदा नदी के 3 फीट ऊपर बहने से इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर डैम में भी पानी बढ़ रहा है। सीहोर के कोलार डैम, शहडोल के बाणसागर, भोपाल के कलियासोत डैम, राजगढ़ के मोहनपुरा और कुंडालिया डैम में भी पानी बढ़ा है।

नर्मदापुरम में सबसे ज्यादा 9.4 इंच बारिश 
कई जिलों में रविवार को रिकॉर्ड बारिश हुई। नर्मदापुरम के पिपरिया में सबसे ज्यादा 9.4 इंच पानी बरसा। सीहोर के बुधनी में 7.1 इंच, सिवनी के बरघाट में 6.8 इंच, शाहपुर में 6 इंच, तामिया (छिंदवाड़ा) 6 इंच, कटंगी(बालाघाट) में 5.3 इंच, सौंसर(पांढुर्णा ) में 4.7 इंच, बरेली(रायसेन) में 4 इंच बारिश दर्ज की गई। भोपाल में 38 मिमी, इंदौर में आधा इंच पानी गिरा। 

5379487