Logo
MP Weather update: मध्यप्रदेश में कोटे की 27 फीसदी बारिश हो चुकी है।अब तक औसत 10.2 इंच पानी गिर चुका है। सोमवार को भोपाल में सुबह से बारिश हो रही है। अलीराजपुर, धार, बड़वानी, इंदौर, उज्जैन समेत 15 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है।

MP Weather update: मध्यप्रदेश में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। सोमवार सुबह 5 बजे से भोपाल में बारिश हो रही है। अलीराजपुर, धार, बड़वानी, इंदौर, उज्जैन समेत 15 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। एमपी में अब तक 10.2 इंच बारिश हो चुकी है।  बारिश के बीच प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने या चमकने का दौर भी है। मौसम विभाग ने लोगों को बचाव के लिए समझाइश दी है। 

इन जिलों में बारिश का अलर्ट 
इंदौर, उज्जैन, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा तेज बारिश का अलर्ट है। भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर समेत कई जिलों में हल्की बारिश, गरज-चमक और आंधी का दौर रह सकता है। 

कल इन जिलों में बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने मंगलवार को बालाघाट, पांढुर्णा, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, खरगोन, बड़वानी में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। ग्वालियर, जबलपुर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, समेत अन्य जिलों में भी गरज-चमक, आंधी और हल्की बारिश का दौर रहेगा। 17 जुलाई को आगर-मालवा, इंदौर, उज्जैन, राजगढ़, शाजापुर, भोपाल, सीहोर, विदिशा, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा में बारिश की संभावना है। 

भोपाल सहित इन जिलों में गिरा पानी 
रविवार को भोपाल, सागर, सीधी, समेत 15 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश का दौर रहा। सागर में 44 मिमी पानी गिरा। सीधी, खरगोन, रतलाम में पौन इंच के बारिश हुई। भोपाल, टीकमगढ़, उमरिया, बैतूल, बालाघाट के मलाजखंड, सीहोर, शाजापुर, छिंदवाड़ा समेत अन्य जिलों में भी बारिश का दौर चलता रहा।

इन सिस्टमों के कारण हो रही बारिश 
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, मध्यप्रदेश में बारिश के 3 सिस्टम ट्रफ, वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव हैं। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन गुजरात के ऊपर है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी एक्टिव है। इन सिस्टम की वजह से अगले कुछ दिन तक तेज बारिश का दौर चलेगा। मानसून ट्रफ लाइन आने वाले दिनों में और नीचे आएगी। इससे तेज बारिश होने का अनुमान है। एमपी में प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने या चमकने का दौर भी है।  

5379487