Logo
MP Weather Update: मध्यप्रदेश की राजधानी सहित कई जिलों में दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली। भोपाल में गरज-चमक के साथ एक घंटे तेज बारिश हुई। अमरवाड़ा में बारिश के चलते मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की सभा कैंसिल हो गई।

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में प्री-मानसून की बारिश हो रही है। मंगलवार को भोपाल सहित कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। भोपाल में दोपहर दो बजे से तेज बारिश शुरू हुई। करीब एक घंटे तक पानी गिरा। बारिश और सुहाने मौसम से लोगों राहत महसूस हुई। छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा में बारिश के चलते मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की सभा कैंसिल हो गई। भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह की नामांकन रैली को भी रद्द करना पड़ा। अशोकनगर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 15 मिनट तक बारिश का दौर चला।

इन जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने मंगलवार को जबलपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, कटनी, सिवनी और नरसिंहपुर में आंधी-बारिश का रेड अलर्ट किया है।  इन जिलों में तेज आंधी और बारिश होगी। सागर, दमोह, पन्ना, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। 

इन जिलों में पड़ेगी गर्मी 
भोपाल, उज्जैन, शाजापुर, देवास, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, सीहोर, रायसेन में भी गरज-चमक के साथ बारिश की स्थिति रहेगी। इधर  दूसरी ओर, ग्वालियर, शिवपुरी, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, मऊगंज, सीधी, सतना, रीवा, मैहर और सिंगरौली में गर्मी का असर रहेगा।

जानें क्या कह रहे मौसम वैज्ञानिक 
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, मानसून अभी एक जगह पर स्थिर है और आगे नहीं बढ़ रहा है। इसलिए मध्यप्रदेश में अगले कुछ दिन तक मानसून का इंतजार करना पड़ेगा। अभी एमपी में वेस्टर्न डिस्टरबेंस और साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है। इसलिए बारिश हो रही है। 18 जून को लोकल सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहेगा। इसके चलते आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

इन जिलों में रही भीषण गर्मी 
सतना का चित्रकूट सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। निवाड़ी के पृथ्वीपुर में 45.7 डिग्री, ग्वालियर 45.1, सतना 44.9, बिजावर 44.8, खजुराहो 44.4, सिंगरौली 44, शिवपुरी 43, सीधी 42.8 और शहडोल में पारा 42.6 डिग्री दर्ज किया गया।

भोपाल, रायसेन और पचमढ़ी में गर्मी से राहत 
सोमवार को भोपाल, पचमढ़ी और रायसेन में गर्मी से राहत रही। यहां दिन का तापमान 34.2 डिग्री दर्ज किया गया। इंदौर में 38.4 डिग्री, जबलपुर में 36.8 डिग्री और उज्जैन में पारा 38.5 डिग्री रहा। 19 जून को जबलपुर, कटनी, सिवनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा सहित आंधी बारिश का ऑरेंज अलर्ट रहेगा। रतलाम, झाबुआ, हरदा सहित 17 जिलों में आंधी और गरज-चमक का यलो अलर्ट रहेगा।

5379487