Logo
मध्यप्रदेश में पिछले 8 दिन से ठंड, कोहरा और बारिश का दौर चल रहा है। मंगलवार सुबह 32 जिलों में सुबह कोहरा छाया रहा। ग्वालियर, भिंड, रायसेन सहित 9 जिलों के 26 स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। पश्चिमी हिस्से में 1-2 दिन में ओले गिर सकते हैं। 

भोपाल। मध्यप्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को सुबह भोपाल सहित 32 से ज्यादा शहरों में कोहरा छाया। कई शहरों में विजिबिलिटी 10 मीटर से भी कम रह गई। ग्वालियर, भिंड, रायसेन, श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी, दतिया, गुना, देवास सहित 9 जिलों के 26 स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्से में अगले 1-2 दिन में ओले गिर सकते हैं। 

अगले 24 घंटे में इन शहरों में हल्की बारिश का अनुमान 
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडेय के मुताबिक, आज मालवा (उज्जैन संभाग) में ओलावृष्टि और हल्की बारिश का अनुमान जताया है। नए सिस्टम एक्टिव होने से ऐसा होगा। 11 जनवरी के बाद रात में भी कड़ाके की ठंड पड़ेगी। अगले 24 घंटे में उज्जैन, मंदसौर, नीमच, शिवपुरी, ग्वालियर, रतलाम, हरदा, सागर समेत भोपाल संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, ग्वालियर-चंबल संभाग में मध्यम से घना कोहरा भी रहेगा। 

weather updateweather update

सुबह 10 बजे से ही संचालित होंगे स्कूल 
दूसरी ओर, मध्यप्रदेश में शीतलहर को देखते हुए स्कूलों के समय में बदलाव हुआ है। अब 20 जनवरी तक स्कूल सुबह 10 बजे से ही संचालित होंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने शासकीय और अशासकीय स्कूलों के लिए इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। बता दें कि मालवा समेत आसपास के इलाकों में ओले गिर सकते हैं।

इन जिलों में गिर सकती है बिजली 
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, भिंड, ग्वालियर में मध्यम गरज के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि होने की संभावना है। साथ ही मुरैना, शिवपुरी, दतिया, रतनगढ़ और निवाड़ी जिलों में हल्की गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

कोहरे के कारण 13 जिलों में 3 डिग्री तक बढ़ा दिन का पारा 
कोहरे के कारण दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। बीते 24 घंटों में 13 जिलों में दिन का तापमान 3 डिग्री तक बढ़ा है। उज्जैन में सबसे ज्यादा 7.2 डिग्री अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। भोपाल में 6.8, बैतूल 5.3, इंदौर 6.2, खंडवा 5.6  पचमढ़ी 5.6, रतलाम 5.6, रायसेन 4.8 और सागर में 4.5 डिग्री तक दिन का पारा बढ़ा है। रात के तापमान भी 3 
डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई। 

5379487