Logo
MP में मौसम का मिजाज बदल रहा है। रविवार रात को 14 शहरों में हल्की बारिश हुई। इधर दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई। 15 जिलों में दिन का पारा 30 और 12 जिलों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के पार हो गया है। लोगों को गर्मी का अहसास हो रहा है।

भोपाल। मध्यप्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है। ठंड का असर कम हो गया है। तापमान लगातार बढ़ रहा है। कई जिलों में रात को बूंदाबांदी हुई। पिछले 24 घंटे में 22 जिलों में रात का तापमान 4.8 डिग्री तक बढ़ा है। 25 जिलों में अधिकतम तापमान में 4.1 डिग्री तक की बढ़ोतरी हुई है। 12 जिलों में न्यूनतम तापमान बढ़कर 15 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। 15 जिलों में दिन का पारा 30 डिग्री से अधिक है। लोगों को अब गर्मी का अहसास होने लगा है। बुंदेलखंड, विंध्य, ग्वालियर संभाग, चंबल, मुरैना, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सिंगरौली, सीधी, सतना सहित 14 जिलों में हल्की बारिश हुई। 

ग्वालियर में दिन और दतिया में रात का पारा सबसे कम 
ग्वालियर में दिन का तापमान प्रदेश में सबसे कम रहा। यहां अधिकतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया। इसके बाद दतिया में 24.4 दिन का पारा रिकॉर्ड किया गया। दतिया में रात का पारा सबसे कम रहा। रात में 13 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। राजगढ़ में 13.6 डिग्री पारा रहा।  बड़े शहरों पर नजर डालें तो भोपाल में 30.9 डिग्री, इंदौर में 30.7 डिग्री, उज्जैन में 30.5 डिग्री तापमान रहा। उमरिया, बैतूल, दमोह, नर्मदापुरम, सागर में पारा 30 डिग्री से अधिक, सिवनी, खरगोन, खंडवा, मंडला, धार और रतलाम में 31 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।

कई जिलों में बादल तो कहीं धूप खिली रहेगी  
मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के कारण मौसम में बदलाव हुआ है। सोमवार को भी सागर और रीवा संभाग में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। कई जिलों में बादल और कहीं-कहीं तेज धूप खिली रहेगी। जहां बारिश और आकाशीय बिजली गिरने का अनुमान है, वहां के किसानों को मौसम विभाग ने फसलों को लेकर समझाइश दी गई है। 

6 के बाद फिर मौसम में होगा बदलाव
मौसम विभाग के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के गुजरने के बाद रात के टेम्प्रेचर में थोड़ी गिरावट होगी। ठंड का हल्का दौर फिर आएगा। 6 फरवरी के बाद फिर मौसम में बदलाव होगा। रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है। इधर राजगढ़, रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, ग्वालियर, भिंड, मुरैना और श्योपुर में हल्का कोहरा भी देखने को मिला। विजिबिलिटी 200 से 1000 मीटर तक रही। 

5379487