Logo
Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को इंदौर पहुंच कर पितरेश्वर हनुमान मंदिर में भगवान का दर्शन किया। इसके बाद उन्होंने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधा रोपण करते हुए उन्होंने एमपी को भारत का फेफड़ा बताया है। मंत्री शाह ने यहां से प्रदेश के सभी पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ किया।

Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को इंदौर पहुंचे। एक पेड़ मां के नाम के तहत एक दिन में 11 लाख पौधा रोपण अभियान में शामिल होते हुए शाह ने कहा कि मध्यप्रदेश ऐसा राज्य है जो देशभर को ऑक्सीजन प्रदान करता है। राज्य के क्षेत्रफल का 31 प्रतिशत और देशभर में 12 प्रतिशत वन क्षेत्र है। 5 टाइगर रिजर्व, 12 नेशनल पार्क, 24 अभयारण्य समेत चीता प्रदेश के रूप में यह प्रदेश जाना जाता है।

सभी 29 सीटों पर मिली जीत पर आभार
इसके साथ ही लोकसभा चुनाव में एमपी की सभी 29 सीटों पर जीत मिलने पर उन्होंने जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों को मजबूत करने में मध्य प्रदेश की जनता का योगदान सबसे महत्वपूर्ण है। मत्स्यपुराण का जिक्र करते हुए उसमें लिखित शब्दों की बात करते हुए शाह ने कहा कि दस कुओं के बराबर एक बावड़ी होती है, दस बावड़ी के बराबर एक तालाब और दस तालाबों के बराबर एक वृक्ष होता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संदेश है कि हमें पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के लिए कदम उठाना है।

इस पहले इंदौर स्थित पितरेश्वर हनुमान मंदिर पहुंच कर उन्होंने भगवान का दर्शन किया। इसके बाद उन्होंने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधा रोपण किया। मंत्री शाह ने अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला व वाणिज्य महाविद्यालय पहुंचे। जहां वह वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के सभी 55 जिलों के प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ किया।    

मंत्री शाह का मुख्यमंत्री मोहन यादव सहित भाजपा सरकार के मंत्रियों ने स्वागत करते हुए रेवती रेंज पहुंच कर एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधा रोपण किया। पौधा रोपण केा लेकर इंदौर विश्व रिकार्ड बनाने जा रहा है। पौधा रोपण के इस कार्यक्रम में इंदौर के नागरिकों, स्वयं सेवी सगंठन के कार्यकर्ताओं के अलावा यूके और यूएई के रहने वाले भारतीय नागरिक भी पहुंचे। 

सुबह के 6 बजे से पौधे रोपने की प्रक्रिया
मंत्री अमित शाह का स्वागत करने के लिए इस मौके पर प्रदेश भाजपा सरकार के मंत्री और वरिष्ठ नेता पहुंचे हैं। इस मौके पर सुरक्षा व्यवस्था पर बारीकी से नजर भी रखी जा रही है। रविवार को सुबह के 6 बजे से ही इंदौर में एक दिन में 11 लाख पौधे रोपने की प्रक्रिया चल रही है। इतने पौधे रोपने के मामले में इंदौर विश्व रिकॉर्ड बना लेगा। इंदौर में हरियाली बढ़ाने की पिछले कई दिनों से मंत्री विजयवर्गीय और भाजपा नेताओं द्वारा मुहिम चलाई जा रही है।

अटल बिहारी वाजपेयी महाविद्यालय जायेंगे
मंत्री अमित शाह यहां पौधा रोपण कार्यक्रम में अपनी सहभागिता देने के बाद दोपहर के करीब 2 बजे अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला व वाणिज्य महाविद्यालय पहुंचेंगे। जहां वह वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के सभी 55 जिलों के प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ भी करेंगे। इस मौके पर राज्य शासन के मंत्री और प्रशासनिक अधिकारी भी अपनी उपस्थिती दर्ज करायेंगे।

 गृहमंत्री अमित शाह ने इंदौर में अपने कार्यक्रम को लकर एक्स पर अपने विचार भी साझा किए हैं। जिसमें उन्होंने लिखा है कि आज एक विशेष दिन है, जब इंदौरवासी 11 लाख पौधे लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं। मोदी जी द्वारा शुरू किए गये #एक_पेड़_माँ_के_नाम अभियान के अंतर्गत मैं भी आज इंदौर (मध्य प्रदेश) के रेवती रेंज के BSF परिसर में पौधे लगाऊँगा। शाह ने लिखा कि पर्यावरण संरक्षण मोदी सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक रहा है और वृक्षारोपण को सरकार ने जन-जन की चेतना का विषय बनाया है। साथ ही, आज दोपहर में मध्य प्रदेश के सभी जिलों के 55 प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस का शुभारम्भ भी करूँगा।

 

यातायात व्यवस्था में भी बदलाव
केंद्रीय गृहमंत्री के इंदौर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर शहर में यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। शहर कई रास्तों को रविवार के दिन डायवर्ट किया गया है। सुबह के 9 बजे से देर शाम 6 बजे तक निश्चित किए गए रुट डायवर्ट रहेंगे। प्रशासनिक अमल शहर के अलग अलग क्षेत्रों में तैनात रहेगा।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था 
बता दें कि रविवार 14 जुलाई को इंदौर में 11 लाख पौधे रोपे जा रहे हैं। 24 घंटे के अंदर 11 लाख पौधे लगाने से यह विश्व रिकार्ड में दर्ज किया जा रहा है। मंत्री अमित शाह के इंदौर पहुंचने से पहले प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कडे इंतजाम किए गए हैं। पौधों को लगाने के लिए गढ्ढों की खुदाई का काम पहले ही पूरा कर लिया गया था। 

5379487