Logo
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के पहले मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद दिल्ली में लगभग पूरी हो गई है। जेपी नड्डा और अमित शाह की मौजूदगी में नामों पर विचार हुआ।

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के पहले मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद दिल्ली में लगभग पूरी हो गई है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में मप्र से गए नामों पर विचार हुआ। सोमवार शाम तक फिर संगठन के साथ एक और बैठक होगी, जिसमें नेताओं के नाम पर मंत्री की मुहर लगेगी। 

चुनाव रिजल्ट के बाद शिवराज का पहला दिल्ली दौरा 
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार शाम दिल्ली जाएंगे। वे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से मुलाकात करेंगे। चुनाव रिजल्ट के बाद शिवराज का यह पहला दिल्ली दौरा होगा। पिछले दिनों नड्‌डा ने शिवराज की नई भूमिका को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा था, 'हम इनके कद के अनुसार काम देंगे। इनके अनुभव का अच्छे तरीके से उपयोग करेंगे।' माना जा रहा है कि पार्टी ने शिवराज की नई भूमिका तय कर ली है। नड्‌डा उनसे इसी बारे में चर्चा करेंगे।

सिंधिया खेमे से बढ़ा तुलसी-प्रद्युम्न का नाम
राजनीतिक जानकार कहते हैं कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खेमे से तुलसी सिलावट और प्रद्युम्न सिंह तोमर के नाम आगे बढ़े हैं। बाकी नामों पर सहमति बनेगी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तरफ से भोपाल में विष्णु खत्री का नाम दिया है। सीनियर नेताओं में कैलाश विजयवर्गीय के साथ प्रहलाद पटेल, राकेश सिंह को भी जगह देने पर विचार चल रहा है। मंत्रिमंडल के नाम सोमवार शाम तक छांटे जाएंगे। 

राज्यपाल शाम तक आएंगे भोपाल 
मंत्रिमंडल छोटा हो सकता है। अभी 32 पद रिक्त हैं। एक-दो दिन में तस्वीर साफ होगी। दिल्ली की बैठक नड्डा के घर पर हुई, जो देर रात तक चली। इसमें डॉ. यादव, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, संगठन महामंत्री हितानंद मौजूद रहे। इधर, गवर्नर मंगू भाई पटेल के कार्यक्रम में भी बदलाव हो गया है। वे पहले मंगलवार सुबह 11 बजे आने वाले थे, अब वे सोमवार की शाम 4 बजे भोपाल जाएंगे।

दिग्गज नेताओं पर भी सहमति
केंद्रीय नेतृत्व ने सीनियर नेताओं कैलाश विजयवर्गीय और प्रहलाद पटेल से भी बात की है। उन्होंने मंत्रिमंडल में रहने पर सहमति दे दी है। संभावना है कि इनके साथ ही नए चेहरों को भी कैबिनेट में जगह मिलेगी। बैठक में दोनों डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा, स्पीकर नरेंद्र सिंह तोमर, सिंधिया, प्रहलाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते शामिल रहे।  

5379487