Logo
MP Weather Update: मध्य प्रदेश से मानसून विदा होते ही रात का पारा गिरने लगा। मंगलवार रात पचमढ़ी का तापमान 17.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। एमपी के औसत तापमान में भी कमी आई है। बुधवार, 16 अक्टूबर को 13 जिलों में बारिश की संभावना है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में 5 अक्टूबर से शुरू हुई मानसून की विदाई 15 अक्टूबर तक पूरी हो गई। राजधानी भोपाल सहित एमपी के  सभी जिलों में अब मौसम साफ होगा और रात का तापमान गिरेगा। जिससे गुलाबी ठंड और धुंध का प्रभाव बढ़ेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मंगलवार को बुरहानपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी और बालाघाट सहित से भी मानसून की वापसी हो गई। 

बढ़ेगा धुंध का असर
मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला ने बताया, अरब सागर में बना सिस्टम अब आगे बढ़ गया है, लेकिन इसके असर से कुछ जिलों में बुधवार से गुरुवार के बीच बादल, गरज चमक और बौछारें हो सकती हैं। लेकिन आमतौर पर अब मौसम साफ होगा। रात का पारा भी गिरेगा। धुंध का असर धीरे धीरे बढ़ेगा।

तापमान में गिरावट शुरू 
भोपाल में मंगलवार को तापमान एक डिग्री गिरकर 31.8 डिग्री रहा। जबकि, एमपी के औसतन तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। अधिकतम पारा 32 डिग्री रहा। सबसे कम 17.6 डिग्री तापमान पचमढ़ी में रहा। यहां ठंडक का असर शुरू हो गया है। सुबह हल्के कोहरे का असर भी शुरू हो गया है।

यहां एक्टिव है सिस्टम
मौसम विशेषज्ञ शुक्ला के अनुसार, पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आसपास आंध्र प्रदेश के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। वहीं, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के ऊपर भी एक सकुर्लेशन है। एक अन्य सर्कुलेशन पूर्वी बांग्लादेश के ऊपर बना है।

यह भी पढ़ें: Weather Update: मौसम में बढ़ी ठंडक तो वायु प्रदूषण का ग्राफ भी चढ़ा, जानें दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम

बारिश की चेतावनी

  • मौसम केंद्र ने बुधवार तक नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, झाबुआ, धार, इंदौर, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पांढुर्णा, डिंडोरी जिलों में कहीं कहीं मध्यम से सामान्य बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया है।
  • भोपाल, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, देवास, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, दमोह, सागर आदि जिलों में बादल के साथ गरज चमक और बौछारें पड़ सकती हैं।

MP में औसत से 18 फीसदी अधिक बारिश 
मध्य प्रदेश के 27 जिलों में पिछली बार औसत से कम बारिश हुई थी। इस साल सिर्फ 3 जिले ऐसे हैं। पूरे मध्य प्रदेश की बात करें तो औसत से 18 फीसदी ज्यादा पानी गिरा है। सर्वाधिक 60.6 इंच बारिश मंडला और सबसे कम 29.2 इंच रीवा में हुई। श्योपुर और भिंड में भी सामान्य से दोगुना पानी गिरा है। जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर के बाद अक्टूबर में भी ठीक ठाक पानी गिर गया। 15 अक्टूबर बुरहानपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, दक्षिणी सिवनी और बालाघाट के साथ एमपी से मानसून की विदाई हो गई।  

5379487