Logo
MP GOVERNMENT :भोपाल। प्रदेश के सरकारी प्रायमरी और मिडिल स्कूलों के बच्चों की बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए सरकार द्वारा ठोस कदम उठाये जा रहे हैं।

MP GOVERNMENT :भोपाल। प्रदेश के सरकारी प्रायमरी और मिडिल स्कूलों (Government School) के बच्चों (Children) की बेहतर शिक्षा (Better Education) व्यवस्था के लिए सरकार द्वारा ठोस कदम (Work) उठाये जा रहे हैं। प्रथम से आठवीं कक्षा (Class) तक के बच्चों के लिए यूथ क्लब 'ओजस' को शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यहां पर पढ़ाई करने वाले गरीब और मध्यम वर्ग के बच्चों के लिए यूथ क्लब 'ओजस' का गठन किया जा रहा है। ओजस क्लब का उद्देश्य है कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की प्रतिभाओं को निखार कर उनकी रूचियों के अनुरूप लगातार प्रोत्साहित किया जायेगा।

निर्देश जारी

मिल रही जानकारी के अनुसार प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जिला परियोजना समन्वयकों को 2023- 24 के लिए 'ओजस' के गठन एवं क्रियान्वयन के संबंध में निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

यूथ क्लब 'ओजस' की योजना को लेकर राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक द्वारा जानकारी दी गई है कि इस यूथ क्लब का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा से जोड़ने और उनके अंदर अन्य तरह की प्रतिभाओं जैसे कि किस खेल में किस बच्चे की रूचि है, बच्चा किन विषयों में ज्यादा दिलचस्पी लेता है। चित्रकारी सहित अन्य तरह की प्रतियोगिताओं में कौन से बच्चे कैसी रूचि रखते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए उन बच्चों की उस दिशा की ओर प्रोत्साहित करते हुए आगे बढ़ाने का काम किया जायेगा। जिससे कि बच्चे एक सुनहरे भविष्य की ओर आगे बढ़ सकें। यूथ क्लब ओजस के लिए सकरार की ओर से प्रति स्कूल बजट भी सुनिश्चित किया जायेगा।

5379487