Logo
MP Today Weather: मौसम विभाग ने शनिवार 27 जुलाई को सागर-जबलपुर समेत 20 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। शेष जिलों में भी रिमझिम जारी रहेगी। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, कम दबाव क्षेत्र और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के चलते MP में बारिश जारी है।

MP Today Weather: मध्यप्रदेश में कम दबाव क्षेत्र और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव है, जिस कारण तेज बारिश का दौर फिर शुरू हो गई। भोपाल सहित कई जिलों में शनिवार सुबह से तेज बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार को भी पूरे दिन बारिश होती रही। मौसम विभाग ने सागर जबलपुर सहित 20 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। शेष जिलों में भी रिमझिम जारी रहेगी। 

MP के इन जिलों में शनिवार को तेज बारिश 
शनिवार को रायसेन, विदिशा, बैतूल, हरदा, बालाघाट, जबलपुर, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा, देवास, सीहोर, सागर, सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा, पाढुर्ना, नरसिंहपुर, राजगढ़ बुरहानपुर में तेज बारिश का अलर्ट जारी है। जबकि, उज्जैन ग्वालियर सहित अन्य जिलों में गरज-चमक और आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

शुक्रवार को रायसेन में हुई सर्वाधिक बारिश 
शुक्रवार को सर्वाधिक 3.3 इंच बारिश मप्र के रायसेन जिले में रिकॉर्ड की गई। नर्मदापुरम में 2.1 इंच से ज्यादा, पचमढ़ी-भोपाल और नौगांव में 1 इंच से ज्यादा बारिश हुई। शुक्रवार को उज्जैन, छिंदवाड़ा, धार, रतलाम, गुना, मंडला, मलाजखंड, इंदौर, बैतूल, जबलपुर, खजुराहो, सतना और सीधी जिले में भी अच्छी बारिश हुई। लगातार बारिश से भोपाल के बड़ा तालाब का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। वाटर लेवल 1663.80 फीट पहुंच गया।  

विदिशा में 2 जलभराव, पृथ्वीपुर में मकान ढहा 
मध्य प्रदेश में लगातार बारिश से प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार को बाढ़ के हालात रहे। विदिशा में 2 फीट पानी भर गया। रायसेन के नदी-नाले उफान पर रहे। बाड़ी-रायसेन मार्ग पर आवागमन ठप रहा। निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर में मकान ढहने से पति-पत्नी और दो बच्चे मलबे में दब गए। सभी की हालत गंभीर है। 

पूर्वी मध्य प्रदेश में औसत से कम बारिश 
मध्य प्रदेश में अब तक 15.7 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो औसत बारिश से 1 फीसदी अधिक है। पश्चिमी हिस्से इंदौर, भोपाल, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर-चंबल संभाग में औसत से 4 फीसदी ज्यादा और पूर्वी हिस्से रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभाग में एक फीसदी कम बारिश हुई है। फिलहाल, सप्ताह से भारी बारिश का दौर जारी है। 

5379487