Logo
MP Vidhan Sabha Monsoon Session: मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र में मंगलवार को दूसरे दिन नर्सिंग कॉलेज घोटाले पर चर्चा हो रही है। कांग्रेस विधायक हेमंत कटारे व जयवर्धन सिंह ने सरकार गंभीर आरोप लगाए।

MP Vidhan Sabha Monsoon Session: मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का मंगलवार को दूसरा दिन है। कांग्रेस विधायकों की मांग पर प्रश्नकाल के बाद नर्सिंग कॉलेज घोटाले पर चर्चा शुरू हुई। विपक्ष की ओर से उप नेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे ने बिंदुवार जानकारी सदन के समक्ष रखी। विधायक जयवर्धन सिंह ने तत्कालीन चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग पर आरोप लगाते हुए उन्हें कैबिनेट से हटाए जाने की मांग की है। 

जयवर्धन सिंह के आरोपों पर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय व पूर्व स्पीकर सीताशरण शर्मा ने आपत्ति दर्ज कराई। साथ ही उनके आरोपों को रिकॉर्ड से विलोपित करने की मांग की है।  

विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने मामले पर दोनों पक्षों को सुनने के बाद कहा था कि दरअसल कोई ग्राह्यता पर चर्चा नहीं हो रही, जो सब लोग बोलें। नेता प्रतिपक्ष की बात भी सामने आ गई है। संसदीय कार्य मंत्री ने भी अपनी बात रख दी। सदन चर्चा के लिए है। चर्चा से न सत्ता किसी को भागने की जरूरत नहीं है। उचित नियम के तहत कल यानी मंगलवार को चर्चा कराऊंगा।

MP Vidhan Sabha Live Update 

  • हाईकोर्ट के सिटिंग जज से कराएं जांच: भारती 
    दतिया से कांग्रेस विधायक राजेंद्र भारती ने कहा, नर्सिंग काउंसिल के बायलाज में यदि चुनाव कराने का प्रावधान था तो चुनाव क्यों नहीं कराया। इसके लिए जिम्मेदार कौन हैं? जिन राजस्व अधिकारियों को नोटिस दिए गए हैं, क्या उन पर भी कार्रवाई होगी। सरकार हाईकोर्ट के सिटिंग जज की अध्यक्षता में मामले की जांच क्यों नहीं कराती? 
  • डिप्टी सीएम बोले-दो नर्सिंग रजिस्टार बर्खास्त किए 
    कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए डिप्टी सीएम व स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र शुक्ला ने कहा, गड़बड़ी सामने आने पर दो नर्सिंग रजिस्टार को बर्खास्त किया गया है। निरीक्षण के बाद गलत रिपोर्ट देने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है। 
  • घनघोरिया बोले-मंत्री, एसीएस आयुक्त पर भी हो एक्शन 
    इस पर जबलपुर के विधायक लखन घनघोरिया ने कहा, मध्य प्रदेश के हजारों बच्चों के भविष्य का सवाल है। जो भी मंत्री, एसीएस, स्वास्थ्य आयुक्त व अन्य अफसर दोषी हों, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जानी चाहिए। 
  • जयवर्धन के आरोप पर मंत्री ने जताई आपत्ति 
    कांग्रेस विधायक जयवर्धन के सवाल पर आपत्ति दर्ज कराते हुए मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, उन्होंने बोलने के लिए अध्यक्ष से अनुमति नहीं ली। इसलिए इनके आरोप विलोपित होने चाहिए। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीताशरण शर्मा ने भी नियम 251 व 252 का हवाला देते हुए इस पर आपत्ति दर्ज कराई। जिस पर नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने श्रीनिवासी तिवारी के कार्यकाल का उदहण देते हुए कहा, सदन में किसी विधायक को बोलने से नहीं रोका जा सकता। 
  • जयवर्धन ने पूछा-मंत्री के खिलाफ क्या कार्रवाई हुई 
    कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह ने कहा, सीबीआई के जांच अधिकारी भी भ्रष्टाचार में लिप्त थे। अयोग्य कॉलेजों को भी मान्यता जारी कर दी गई। भोपाल के मलय कॉलेज ऑफ नर्सिंग को मंत्री की सिफारिश पर साज दिन बाद मान्यता बहाल की गई। कॉलेज संचालक जेल में है। इसके बाद दो अन्य बैठकों के बाद 38  कॉलेजों को मान्यता दी गई। यह भी अमान्य थे। ऐसे में मंत्री के खिलाफ क्या कार्रवाई हुई, इस बात का जवाब जरूर दिया जाए। 
  • वीसी, रजिस्टार व एपीएस के खिलाफ हो कार्रवाई 
    हेमंत कटारे ने मंत्री के अलावा वीसी, रजिस्टार तत्कालीन एपीएस को भी हटाए जाने की मांग की है। साथ ही कहा, मामले के आरोपी महेंद्र गुप्ता की सम्पत्ति की जांच कराई जाए। 
  • विश्वास सारंग को मंत्रिमंडल से क्यों नहीं हटाया 
    कांग्रेस विधायक हेमंत कटारे ने कहा, मामले में मंत्री सारंग की भूमिका संदिग्ध है। वह अब भी मंत्री हैं। जांच प्रभावित होने का डर है। पूछा-सरकार उन्हें मंत्रिमंडल से क्यों नहीं हटा रही ?
  • डॉ योगेश की नियुक्ति के लिए सारंग ने लिखा पत्र 
    हेमंत कटारे ने कहा, डॉ योगेश शर्मा को प्रतिनियुक्त के दौरान जब गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में पदस्थ किया गया तब, मंत्री विश्वास सारंग ने पत्र लिखा था। इस पर मंत्री गोविंद सिंह ने आपत्ति जताई। 
  • एक साल में खुले 219 नर्सिंग कॉलेज
    हेमंत कटारे ने कहा, विश्वास सारंग के मंत्री रहते एक साल में 219 नर्सिंग कॉलेज खुले। यह पूरा खेल कोविड काल में हुआ है।
  • हेमंत कटारे ने योगेश शर्मा और सुनीता शिजू का मुद्दा भी उठाया। कहा, इनकी नियुक्ति में नियमों का पालन नहीं किया गया। 
  • हेमंत कटारे ने दिखाया मंत्री के स्टंट वाला पर्चा 
    विधानसभा में उप नेता हेमंत कटारे ने तत्कालीन चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग का स्टंट वाला पर्चा दिखाया तो मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने ऐतराज जताया। कहा, अध्यक्ष की अनुमति के बिना यह सब नहीं दिखा सकते। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने विधानसभा कार्यवाई के लाइव प्रसारण की मांग की। ताकि, जनता भी पूरी प्रक्रिया से वाकिफ हो सके। 
  • नर्सिंग कालेज मुद्दे पर कांग्रेस का सत्याग्रह 
    नर्सिंग कालेज मुद्दे पर जहां कांग्रेस विधायक सदन पर चर्चा कर रहे हैं। वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में सत्याग्रह जारी है। इसमें बड़ी संख्या में पदाधिकारी मौजूद हैं। 
  • कांग्रेस बोली-नियम विरुद्ध दी नर्सिंग कॉलेजों की मान्यता 
    एक टीचिंग फैकल्टी के नाम से कई माइग्रेशन नंबर काउंसल के द्वारा अप्रूव कराए गए। एक ही सत्र में अन्य राज्यों के कार्यरत हजारों टीचिंग फैकल्टी को बिना सत्यापन के स्वीकृति पत्र जारी कर दिए गए।
  • नर्सिंग कालेज मुद्दे पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा हुई। कांग्रेस विधायक हेमंत कटारे ने कहा, नर्सिंग काउंसिल में आउट सोर्स कर्मचारियों के भरोसे चल रहा है। यहां लंबे समय से रेगुलर स्टाफ की नियुक्ति ही नहीं हुई। 
  • नर्सिंग कॉलेजों को नियम विरुद्ध तरीके से मान्यता दे दी गई। 2019-2020 से अब तक बड़ी संख्या में ऐसे फर्जी कॉलेजों को मान्यता दी  गई है। 
  • 80 फीसदी कालेजों को तमाम खामियां मिलीं। कहीं भवन, कहीं टीचर तो कहीं अस्पताल ही नहीं है। लैब और लाइब्रेरी तक कुछ कॉलेजों के सत्यापन में नहीं मिलीं। 
  • कागजी तौर पर अस्पताल संचालित दिखा दिए गए, लेकिन हकीकत में कुछ नहीं था। कुछ जगह दो कमरों में चार पलंग डालकर अस्पताल संचालित पाया गया। 
  • सीताशरण शर्मा बोले-पूरी कांग्रेस माफी मांगे 
    भाजपा विधायक सीताशरण शर्मा ने राहुल गांधी के बयान पर सवाल उठाए। कहा, उन्होंने बहुसंख्यक समाज का अपमान किया है। इसके लिए राहुल ही नहीं पूरी कांग्रेस को माफी मांगनी चाहिए। संविधान की किताब हिलाने से कुछ नहीं होता, इसका ज्ञान होना चाहिए। 
  • मंत्री गलत जानकारी देने का आरोप 
    कांग्रेस विधायक झूमा सोलंकी ने मंत्री पर सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया है। कहा, मंत्री गलत जानकारी दे रहे हैं। हर काम के लिए वोट लेने की प्राथामिकता होनी चाहिए। विकास को प्राथमिकता देनी चाहिए। काम की गुणवत्ता व लेट लतीफी के लिए उन्होंने ठेकेदार व अफसरों को जिम्मेदार उठाया। 
  • दरअसल, मंत्री धर्मेंद्र लोधी ने 2003-04 की सिंचाई क्षमता पर सवाल उठाए तो फुंदेलाल मार्को सहित अन्य कांग्रेस विधायकों ने कहा, मंत्री अपनी सरकार की उपलब्धि बताएं। 2003-04 की बात क्यों हो रही है। 
  • बच्चे भाजपा-कांग्रेस के नहीं, उनका भविष्य खराब हो रहा
    कांग्रेस विधायक भंवर सिंह शेखावत ने कहा, बच्चे भाजपा-कांग्रेस के नहीं हैं। वह सड़क पर भटक रहे हैं। नर्सिंग घोटाले पर चर्चा इसलिए जरूरी है। ताकि, पता चले उनका भविष्य कब से खराब हो रहा। 
     
  • CM ने नए कानूनों पर रखी बात 
    विधानसभा में प्रश्नोत्तर काल समाप्त होने के बाद मुख्यमंत्री ने मोहन यादव नए कानूनों की जानकारी देने लगे। कहा, अब तक 511 धाराओं के तहत न्याय मिलता था। अब 356 धाराओं के जरिए न्याय होगा। कोई व्यक्ति कहीं से भी जीरो पर कामयी करा सकेगा। कार्रवाई के लिए संबंधित थाने जाने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है।
  • सात साल या उससे अधिक सजा वाले मामले की जांच के लिए फॉरेंसिक टीम जाएगी। पुलिस को 90 दिन में जवाब देना पड़ेगा। पारदर्शी व्यवस्था के लिए वीडियो कान्फ्रेंसिंग भी जोड़ा गया है। 
  • यौन हिंसा के मामले में बयान रिकार्डिंग अनिवार्य कर दी गई है। ताकि, बयान बदलने में दिक्कत नहीं होनी चाहिए। 
  • रामेश्वर शर्मा ने राहुल पर उठाए सवाल 
    भोपाल के हुजूर से BJP विधायक रामेश्वर शर्मा ने राहुल गांधी के बयान पर किया पलटवार किया। कहा, वह अब तक नहीं समझ पाए कि हिंदू धर्म क्या है। 
  • सोमवार को संसद में भाजपा सरकार की नीतियों पर सवाल उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि खुद को हिंदू कहने वाले लोग दिनभर नफरत, हिंसा और असत्य की राह पर चलते हैं। जबकि, नफरत की बात करने वाला व्यक्ति कभी हिंदू हो ही नहीं सकता।
     
  • PWD मंत्री बोले-सरकार हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार है
    पीडब्ल्यूडी मंत्री राकेश सिंह ने कहा, नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े पर कहा, चर्चा होगी, जिसमें दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। यह मोहन यादव जी की सरकार जिसने तय कर लिया है कि हम किसी भी चर्चा के लिए तैयार हैं। चर्चा से हम पीछे नहीं हट रहे हैं। 
5379487