Logo
MP Weather Alert: मई का महीना गर्मी का माना जाता हैं। लेकिन मध्य प्रदेश में इस महीने मौसम ने बार-बार करवट बदल रहा हैं। कहीं गर्म हवाएं चल रही है तो कहीं बारिश के साथ ओलावृष्टि हो रही है। मौसम विभाग ने ग्वालियर, चंबल संभाग सहित अन्य इलाकों में चार दिनों तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है।

MP Weather Alert: मई का महीना गर्मी का माना जाता हैं। लेकिन मध्य प्रदेश में इस महीने मौसम ने बार-बार करवट बदल रहा हैं। कहीं गर्म हवाएं चल रही है तो कहीं बारिश के साथ ओलावृष्टि हो रही है। इससे पहले शुक्रवार(17 मई) को ग्वालियर, गुना में रिकॉर्ड गर्मी रही। सीजन में पहली बार पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया।

15 जिलों में हीटवेव का अलर्ट 
मौसम विभाग ने ग्वालियर, चंबल संभाग में 21 मई तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। यहां के 15 जिलों में हीट वेव यानी, गर्म हवाएं चलेंगी। वहीं जबलपुर, नरसिंहपुर समेत 16 जिलों में शनिवार को आंधी-बारिश हो सकती है।

कहीं तेज गर्मी तो कहीं आंधी-बारिश
IMD भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक ने बताया कि नॉर्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है। वहां से एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। मध्यप्रदेश में जो वेस्टर्न डिस्टरबेंस, ट्रफ लाइन के साथ एक्टिव है। एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर होगा। इसके चलते कहीं तेज गर्मी तो कहीं आंधी-बारिश है।

यहां पड़ेगी भीषण गर्मी
मध्य प्रदेश के ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुरकलां, शिवपुरी, निवाड़ी, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, टीकमगढ़ और छतरपुर में 4 दिनों तक हीट वेव चल सकती है, साथ ही पारा तेजी से बढ़ते 43 डिग्री तक पहुंच सकता है। 

ग्वालियर में रिकॉर्ड 44.9 डिग्री पहुंचा पारा, गुना में भी 44 पार
इससे पहले शुक्रवार(17 मई) को ग्वालियर में पारा रिकॉर्ड 44.9 डिग्री पर पहुंच गया। पिछले साल पूरे सीजन से भी यह तापमान ज्यादा रहा। वहीं गुना में भी तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा। रतलाम, शिवपुरी और नौगांव में तापमान 43 डिग्री या इससे अधिक रहा। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में पारा 40.2 डिग्री, इंदौर में 39.9 डिग्री, जबलपुर में 35.4 डिग्री और उज्जैन में पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धार-इंदौर में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई।

5379487