Logo
MP Weather Alert: मध्यप्रदेश में मंगलवार को भी अचानक मौसम बदल गया। कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी। कहीं-कहीं ओले भी गिरे।

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में एक बार फिर मंगलवार को अचानक मौसम बदल गया। कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी। कहीं-कहीं ओले भी गिरे। प्रदेश में गुना, अशोकनगर, विदिशा, शिवपुरी, छिंदवाड़ा और बैतूल के मुलताई में मंगलवार दोपहर को तेज आंधी के साथ पानी गिरा।

31 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट
मौसम विभाग ने प्रदेश के 31 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। 16 मई तक प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से ऐसा होगा।

इन इलाकों में बूंदाबांदी की संभावना
मौसम विभाग ने जबलपुर, विदिशा, रायसेन, सतना, रीवा, मंदसौर, धार, कटनी, सिवनी, मंडला, रतलाम,  बड़वानी, गुना, डिंडौरी, आलीराजपुर, झाबुआ, बैतूल, निवाड़ी, नरसिंहपुर, मैहर,  शहडोल, अनूपपुर और उमरिया में भी हल्की गरज के साथ बिजली चमकने और बूंदाबांदी होने की संभावना है।

16 मई तक ऐसा ही रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2  दिन तक दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी हवाओं के साथ नमी भी आती रहेगी। ऐसा ही मौसम अगले कुछ दिन तक और रहेगा। 16 मई तक ऐसा ही मौसम रहेगा। कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। 40 से 60Km प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। 17 मई से गर्मी का असर बढ़ने लगेगा।

इन इलाकों में ओलावृष्टि का अलर्ट
मौसम विभाग ने छिंदवाड़ा, सागर, खजुराहो, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, शिवपुरी, श्योपुर, अशोकनगर और पांढुर्णा में मध्यम गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने, ओलावृष्टि होने और तेज हवा चलने का अलर्ट जारी किया है।

इसलिए स्ट्रॉन्ग हो गया सिस्टम
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि  वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से मध्यप्रदेश में ओले, बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली गिरने या चमकने का दौर चल रहा है।

5379487