Logo
MP Weather Update:  मध्य प्रदेश में मौसम वैज्ञानिकों ने मौसम में बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं। एक तरफ जहां एमपी के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है तो वहीं कई अन्य शहरों में तेज आंधी और बारिश का भी अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में शुक्रवार(7 जून) को मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। एमपी के कई जिलों में जहां भीषण गर्मी पड़ रही है तो कई अन्य शहरों में तेज आंधी और बारिश का भी अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। भोपाल में सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। इंदौर समेत 37 जिलों में कहीं आंधी-गरज चमक का अलर्ट जारी रहेगा, कहीं बारिश भी हो सकती है। 

दमोह और शिवपुरी सबसे गर्म
एमपी में साइक्लोन सर्कुलेशन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर बरकरार है। गुरुवार को जहां गर्मी का प्रभाव देखा गया। वहीं कुछ जिलों में बारिश भी हुई है। वहीं ग्वालियर, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, मऊगंज और सीधी में दोपहर तक तेज गर्मी और शाम को आंधी चल सकती है। दमोह और शिवपुरी सबसे गर्म रहे। यहां दिन का टेम्प्रेचर 44 डिग्री दर्ज किया गया। टीकमगढ़-पृथ्वीपुर में 43.5 डिग्री, गुना, सागर और नर्मदापुरम में पारा 43.2 डिग्री रहा। वहीं छतरपुर के बिजावर में 43.1 डिग्री, राजगढ़ में 43 डिग्री, अशोकनगर में 42.7 डिग्री दर्ज किया गया। 

भोपाल, ग्वालियर में भी तापमान में उछाल देखने को मिला। भोपाल में पारा 40.8 डिग्री, ग्वालियर में 42.5 डिग्री, इंदौर में 39.2 डिग्री, जबलपुर में 41.5 डिग्री और उज्जैन में तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आज MP में ऐसा रहेगा मौसम
मध्य प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, देवास, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, हरदा, बुरहानपुर, बैतूल में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। यहां मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं भोपाल, सीहोर, नर्मदापुरम, सागर, रायसेन, विदिशा, दमोह, बालाघाट, सिवनी, पन्ना, सतना, मुरैना, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, आगर-मालवा, राजगढ़, शाजापुर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा में आंधी-बारिश का यलो अलर्ट है। इसके अलावा ग्वालियर, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, मऊगंज और सीधी में दोपहर तक तेज गर्मी और शाम को आंधी चल सकती है।

इसलिए ऐसा मौसम
IMD भोपाल के वैज्ञानिकों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से प्रदेश में आंधी और बारिश का दौर चल रहा है। वहीं कुछ जिलों में गर्मी का असर भी है। ऐसा ही मौसम आगामी दिनों में भी बना रहेगा। इसके अलावा मानसून लगातार अपनी गति से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में इसके समय पर पहुंचने की संभावना बनी हुई है।

5379487