Logo
MP Weather Update Today: मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को कई जिलों में बारिश के साथ लू चलेगी। ग्वालियर, चंबल एवं सागर संभाग के क्षेत्रों में लू तो भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में तेज रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

MP Weather Update Today: एमपी में मौसम का मिजाज अचानक से बदल रहा है। कई इलाकों में बादल बारिश का असर देखने को मिल रहा है, तो कहीं भीषण गर्मी और हीटवेव का प्रभाव झेलना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने 15-20 जून तक मानसून के दस्तक देने की बात कही है। मंगलवार को भी कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। 

एमपी के कई जिलों में मंगलवार को लू का असर भी देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले 3 दिनों के लिए ग्वालियर, भिंड और दतिया में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इन जिलों में भीषण गर्मी से राहत मिलते नहीं दिखाई दे रही है। वहीं पिछले 24 घंटों में गरज के साथ तेज हवाएं दर्ज की गई है।

कई जिलों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को कई जिलों में बारिश के साथ लू चलेगी। ग्वालियर, चंबल एवं सागर संभाग के क्षेत्रों में लू तो भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में तेज रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही हल्की बारिश के भी आसार हैं। वहीं प्रदेश का तापमान भी 43 डिग्री के आसपास रहेगा।

25 मई से शुरू होगा नौतपा
प्रदेश में 25 मई से नौतपा का असर भी देखने को मिलने लगेगा। ऐसे में 24-25 मई से पूरा प्रदेश लू की चपेट में रहने वाला है। हालांकि ज्यादातर जिलों 21, 22 और 23 मई से ही लू का प्रभाव देखने को मिलेगा। वहीं राजधानी भोपाल में 21- 22 मई को तापमान 43 डिग्री तक जाने की संभावना है। 26 मई को तापमान 44 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है।

इन जिलों में बारिश की संभावना
एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को मऊगंज, सतना, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, बालाघाट, सागर, बैतूल, सिंगरौली, सीधी,  मंदसौर, नीमच, श्योपुर, दतिया, निवाड़ी, मंडला, दमोह, मैहर, पांढुर्णा, रीवा, शहडोल, छिंदवाड़ा, रतलाम, मुरैना, छतरपुर, कटनी और पन्ना के जिलों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में चलेंगी हवाएं
मंगलवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर और सागर संभाग के इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं। बैतूल, छिंदवाड़ा, राजगढ़, विदिशा, सागर, अशोकनगर, शिवपुरी, विदिशा, सागर, पन्ना, सतना, विदिशा, सागर, रीवा और मऊगंज में बिजली और ओलावृष्टि के साथ ही तेज हवाएं चलने की संभावना है।

यहां चलेगी लू
भिंड, ग्वालियर, टीकमगढ़ भोपाल .इंदौर, ग्वालियर, राजगढ़, शिवपुरी, जबलपुर, दतिया, श्योपुर, अशोकनगर, गुना, नीमच, सागर, निवाड़ी, मंदसौर, रतलाम, बड़वानी, छतरपुर, पन्ना, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, दमोह, कटनी, मुरैना और उज्जैन के जिलों में मौसम विभाग ने लू चलने की संभावना जताई है।

5379487