Logo
Bhopal Muslim women Protest: भोपाल जिला प्रशासन ने NGT के आदेश पर भदभदा बस्ती के 386 मकान तुड़वा दिए थे, लेकिन चार माह बाद भी राहत राशि व जमीन नहीं दी। जिससे नाराज सैकड़ों महिलाएं मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंच गईं।  

Bhopal Muslim women Protest: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बुल्डोजर कार्रवाई से परेशान सैकड़ों महिलाएं छोटे छोटे बच्चे लेकर कलेक्ट्रेट पहुंच गईं। विस्थापन कार्रवाई के बाद वह पुनर्वास की मांग कर रही थीं। विरोध-प्रदर्शन करने वालों में ज्यादातर महिलाएं मुस्लिम समुदाय से हैं। सभी भदभदा बस्ती में परिवार के साथ रहती थीं, लेकिन कार्रवाई के बाद से बेघर हैं। 

विरोध प्रदर्शन कर रही महिलाओं ने बताया कि प्रशासन ने उनके पक्के मकान तोड़ दिए हैं, लेकिन अब तक किसी प्रकार की मदद नहीं की। प्रभावित परिवारों को अब तक न ज़मीन उपलब्ध कराई गई है और न ही पीएम आवास आवंटित किए गए। ऐसे में गरीब परिवार किराए का कमरा लेकर रहने पर मजबूर हैं। प्रशासन से उन्होंने मांग की है कि जल्द से जल्द ज़मीन अथवा मकान दिलाया जाए। ताकि, बारिश सीजन में उन्हें परेशान न होना पड़े।

वीडियो देखें...

नेता प्रतिपक्ष का मिला साथ 
भोपाल नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष शबिस्ता जकी ने बताया कि प्रशासन ने 400 से ज्यादा परिवारों को बेघर कर दिया है, लेकिन बस्ती के विस्थापित परिवारों के पुर्नवास की व्यवस्था अब तक नहीं की गई है। जबकि, कार्रवाई के दौरान उन्हें मकान अथवा जमीन दिलाने का आश्वासन दिया गया था। प्रशासन इनकी मांगें जल्द से जल्द पूरा करे। 

NGT के आदेश पर हुई थी कार्रवाई 
भोपाल जिला प्रशासन ने फ़रवरी में यह कार्रवाई NGT के आदेश पर की थी। इस दौरान पुलिस फ़ोर्स की मौजूदगी में  नगर निगम के अतिक्रमण दस्ते की मदद से भदभदा बस्ती के 386 मकान तोड़े गए थे, लेकिन चार महीने बाद भी पीड़ित परिवारों को राहत राशि व जमीन नहीं मिली। 

कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन 
भदभदा बस्स्ती के विस्थापित परिवारों के समर्थन में पूर्व मंत्री पीसी शर्मा, नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष शबिस्ता जकी भी पहुंची। उन्होंने कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह को ज्ञापन देकर जल्द से जल्द मदद दिलाए जाने की मांग की है। 

5379487