Logo
MP News: मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण मंडल की यह विशेष समीक्षा बैठक आयोजित की गई। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की तैयारियों को लेकर संभाग कमिश्नर संजीव सिंह ने समीक्षा बैठक ली। पीसीबी ने सर्दियों के दिनों में बढ़ने वाले प्रदूषण को कंट्रोल करने को लेकर की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

MP News: मध्य प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की तैयारियों को लेकर संभाग कमिश्नर संजीव सिंह ने समीक्षा बैठक ली। इस दौरान पीसीबी ने सर्दियों के दिनों में बढ़ने वाले प्रदूषण को कंट्रोल करने को लेकर की गई तैयारियों पर विस्तार से समझाया।

पानी का छिड़काव
आमतौर पर बारिश बंद होने के बाद अक्टूबर से ही वायु प्रदूषण बढ़ने लगता है, जो नवंबर से दिसंबर के बीच पीक पर होता है। इस दौरान राजधानी में प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए पीसीबी को कई अलग-अलग तरह के कार्य करने होते हैं, जिनमें धूल दबाने के लिए पानी का छिड़काव भी शामिल है।

गुड-डे कैटेगरी में भोपाल
बताया गया है कि इस साल भोपाल लगभग पूरे साल ही प्रदूषण लिहाज से गुड-डे कैटेगरी में रखा। यह पर्यावरण के नजरिए से बेहतर है। चूंकि, राजधानी  नेशनल क्लीन एयर प्रोकान में शामिल है। इसलिए मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण मंडल की यह विशेष समीक्षा बैठक आयोजित की गई। 

यह भी पढ़ें: नौकरी पर संकट: MP में 500 शिक्षकों की नियुक्तियां निरस्त करने का आदेश, जानें DPI की शर्त

ऐसे ही प्रयास हों
बैठक के दौरान कमिश्नर सिंह ने कहा कि साल के शेष दिनों से भी ऐसे ही प्रयास हो कि शहर इसी कैटेगिरी में तबदील रहे। बैठक में प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय संचालक बृजेश शमां भी मौजूद रहे।

7 जगहों पर एयर क्वालिटी का आकलन
शहर में फिलहाल वायु गुणवत्ता मॉनिटरिंग का अकिलन 7 स्थानों पर किया जा रहा है। इनमें 4 स्थानों पर यह मूल्यांकन मैन्यु अली और तीन स्थानों पर कंटीन्यूअस ऑटोमेटेड स्टेशन के माध्यम से किया जा रहा है। बैठक में शहर में पर्यावरण सुधार के लिए ई-व्हीकल का इस्तेमाल बढ़ाए जाने, वाहनों के पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच किए जाने, लेफ्ट टर्न की संख्या बढ़ाए जाने, निर्माणाधीन भवनों में ग्रीन बेट लगाए जाने, भवनों के मलबे आदि का निपटारा किए जाने, पलारी न जलाए जाने, शहर में संचालित कोयले आदि के तंदूरों को क्लीव फ्यूल में बदले जाने आदि सुझाव दिए गए।

भोजपुर मंदिर प्रांगण में पौधारोपण
पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) एवं केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) भोपाल के संयुक्त तत्वावधान में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत विश्व प्रसिद्ध भोजपुर मंदिर प्रांगण में पौधारोपण किया गया। कार्यक्रम में पीआईवी, गोपाल एवं सीबीसी भोपाल और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पौधे लगाए। इस अवसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के निदेशक डॉ. मनोज कुर्मी भी उपस्थित थे।

उन्होंने भी एक पेड़ मा के वाम' अभियान के अंतर्गत पौधारोपण किया। अभियान के तहत सीबीसी भोपाल के क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी समीर वर्मा, पीआईडी, भोपाल के प्रशासनिक अधिकारी रमेश कद सामल, पंकज, दीपक गिरी और अंकिता पटेल ने भी पौधरोपण किया। इस अवसर पर सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पेड़ पौधे के संरक्षण की शपथ भी दिलाई गई।

यह भी पढ़ें: MP News: निगम आयुक्त से पब्लिक टॉयलेट में गाय-भैंस बांधने पर जवाब तलब, आयोग ने लिया संज्ञान 

5379487