Logo
Medical Colleges in MP: मध्य प्रदेश में सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी मोड) से 10 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाने की तैयारी है। लोक स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग ने निवेशकों से ऑफर बुलाए हैं। मोहन यादव सरकार ने जरूरी शर्तें व नियमावली भी जारी कर दी है।

Medical Colleges in MP: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने 10 जिलों में सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी मोड) से मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है। लोक स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग ने निवेशकों से इसके लिए ऑफर बुलाए हैं। 

5 नए जिले भी शामिल
मध्य प्रदेश सरकार ने भिंड, मुरैना, कटनी, पन्ना, बालाघाट, धार, खरगोन, सीधी, टीकमगढ़ और बैतूल जिलों में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू की है। 5 जिलों के लिए पहले भी ऑफर मंगाए जा चुके हैं, लेकिन निवेशक सामने नहीं आए। अब 5 नए जिले शामिल कर नए सिरे से विज्ञापन जारी किया गया है। 

प्रत्येक कॉलेज में MBBS की 100 सीट 
लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा निदेशालय से जारी शर्तों के अनुसार, प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 100 सीट होंगी। यह कॉलेज बिल्ड, फाइनेंस, आपरेट, मेंटेन और मैनेज आधार पर खोले जाएंगे। यानी निवेशकों को तय शर्तों के अनुसार कॉलेज बनाने में राशि लगानी होगी। संचालन, रखरखाव और प्रबंधन की जिम्मेदारी भी उन्हीं की होगी।

MP में हो जाएंगे 36 मेडिकल कॉलेज
मध्य प्रदेश में अभी सरकारी अथवा निजी मेडिकल कॉलेज संचालित हैं। पब्लिक प्राइवेट पार्टरशिप यानी पीपीपी मोड पर एक भी कॉलेज नहीं खुला। सरकार यदि PPP मोड पर 10 मेडिकल कॉलेज खोलने में सफल होती है तो प्रदेश में सरकारी और निजी मिलाकर 36 मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे। 

5379487