Logo
सवारी डिब्बा पुनर्निर्माण कारखाना, निशातपुरा भोपाल में पिछले छह माह में रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है। पिछले 35 वर्षों का रिकार्ड तोड़ते हुए छह महीनों 729 कोचों और 3474 वैगनों का मेंटेनेंस किया गया।

कपिल देव श्रीवास्तव,भोपाल। सवारी डिब्बा पुनर्निर्माण कारखाना, निशातपुरा भोपाल में पिछले छह माह में रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है। पिछले 35 वर्षों का रिकार्ड तोड़ते हुए छह महीनों 729 कोचों और 3474 वैगनों का मेंटेनेंस किया गया। साथ ही कपलर वाले कोच का पहला रैक भी निकाला गया। ये कोच ऑटोमोबाइल कैरियर के रूप में काफी डिमांड में हैं और रेल मंत्रालय ने सभी जोन को इस कार्य निर्देशित किया था। महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन में एवं मुख्य कारखाना प्रबंधक के नेतृत्व में अनुरक्षण डिपो में कोचों का अनुरक्षण करके शानदार प्रदर्शन किया है। 

6 माह में 729 कोचों और 3474 वैगनों का मेंटेनेंस
चालू वित्तीय वर्ष के अप्रैल से सितंबर यानि छह माह में पमरे जोन के दो कारखानों में कुल 4203 कोचों/वैगनों का पीरियोडिक ओवर हॉलिंग किया गया, जिसमें सवारी डिब्बा पुनर्निर्माण कारखाना भोपाल ने 729 कोचों का अनुरक्षण किया तथा  वैगन रिपेयर वर्कशॉप ने 3474 वैगनों का अनुरक्षण कार्य किया। जबकि गत वर्ष इस अवधि में दोनों कारखानों ने 656 कोचों और 3376 वैगनों सहित कुल 4032 कोचों/वैगनों का पीरियोडिक ओवर हॉलिंग कर मरम्मत किया गया था। इस प्रकार गतवर्ष की तुलना में दोनों कारखानों ने लगभग 171 कोचों-वैगनों का पीओएच आउटटर्न ज्यादा किया गया है। मुख्य कारखाना प्रबंधक अमितोज बल्लभ ने बताया कि कोच फैक्ट्री भोपाल अपनी गुणवत्ता एवं उत्पादकता के लिए पूरे भारत में अग्रगण्य माना जाता है।

यह हुआ काम    

  • कोच और वैगन के बॉडी और अंडर गियर की मरम्मत की जाती है, जिससे परिचालन में सरंक्षा सुनिश्चित की जा सके।
  • कोचों और वैगनों के नीचे ट्रॉली, बोगी के सभी पार्ट्स की मरम्मत की जाती है, जो सरंक्षा की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है।
  • एयर ब्रेक सिस्टम के सभी पार्ट एवं वैगनों और कोचों के दोनों ओर के बफर की मरम्मत की जाती है जिससे सरंक्षा में बढ़ोत्तरी एवं जर्क फ्री राइडिंग का अनुभव होता है। व्हील और एक्सल की मरम्मत एवं रखरखाव किया जाता है, जिससे सुरक्षा में इजाफा होता है।
     
5379487