Logo
Ujjain News: मध्य प्रदेश में बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में भी अब यूपी की तर्ज पर अब दुकानदारों के नाम उनके मोबाइल नंबर के साथ साइन बोर्ड में लिखे दिखेंगे। पहली बार उल्लंघन पर 2000 रुपए और दूसरी बार 5000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

Ujjain News: उज्जैन नगर निगम ने शनिवार से अब दुकानदारों को अपनी दुकानों के बाहर नाम और मोबाइल नंबर के साथ पट्टिका लगाने का निर्देश दिया है। यह आदेश उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार द्वारा कांवड़ यात्रा मार्ग पर दुकानदारों और ठेले वालों को  नेम प्लेट  लगाने के आदेश के बाद आया है।

पहली बार उल्लंघन पर 2000 रुपए का जुर्माना, दूसरी बार 5000 रुपये
उज्जैन के महापौर मुकेश टटवाल ने कहा कि आदेश का उल्लंघन करने वालों को पहली बार 2,000 रुपए और दूसरी बार 5,000 रुपए का जुर्माना भरना होगा। उन्होंने कहा कि इस आदेश का उद्देश्य सुरक्षा और पारदर्शिता सुनिश्चित करना है। इसका मकसद मुस्लिम दुकानदारों को निशाना बनाना नहीं है। 

प्रस्ताव 2002 में स्वीकृत हुआ था
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव का गृह नगर उज्जैन अपने पवित्र महाकाल मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यहां सावन के महीने में शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। सोमवार से शुरू हो रहे सावन के महीने में यहां काफी भीड़ होती है। टटवाल ने बताया कि 26 सितंबर 2002 को उज्जैन के महापौर-इन-काउंसिल ने दुकानदारों को अपने नाम प्रदर्शित करने की अनुमति देने के प्रस्ताव को स्वीकृत किया था। बाद में इसे राज्य सरकार को आपत्तियों और औपचारिकताओं के लिए भेजा गया। 

दुकानदारों के बारे में जानना अधिकार 
मेयर ने कहा, "उज्जैन एक धार्मिक और पवित्र शहर है। लोग यहां धार्मिक आस्था के साथ आते हैं। उनके पास यह जानने का अधिकार है कि वे किससे सामान खरीद रहे हैं। यदि कोई ग्राहक असंतुष्ट है या ठगा गया है, तो दुकानदार की जानकारी से उसकी समस्या हल हो सकती है।" 

हरिद्वार में भी दुकानदार लगाएंगे नेम प्लेट
योगी सरकार के आदेश की तर्ज पर उत्तराखंड सरकार ने भी इस तरह का फैसला लिया है। हरिद्वार में प्रशासन ने दुकानदारों और ठेले वालों को नाम, मोबाइल नंबर आदि के साथ बोर्ड लगाने का आदेश दिया है। ऐसे दुकानदार जो नियम का पालन  नहीं करेंगे, उनकी दुकान कांवड़ मार्ग से हटा दी जाएगी। 

यूपी में पहले जारी हुआ था आदेश
बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कांवड़ मार्ग पर सबसे पहले दुकानदारों और ठेले वालों के लिए आदेश जारी किया है। जिसमें यह कहा गया है कि सभी दुकानों और ठेलों पर नाम लिखा जाए ताकि कांवड़ यात्री जान सकें कि वह किस दुकान से सामान खरीद रहे हैं।

बिहार में स्वेच्छा से लगाए गए नेमप्लेट
सावन महीने में हजारों कांवड़िया भक्त बिहार के बोधगया के महाबोधि मंदिर में भी आते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए बोध गया के स्थानीय दुकानदारों ने स्वेच्छा से अपने फलों की दुकानों के सामने  नेमप्लेट लगाई है। हिंदू और मुस्लिम दुकानदारों ने स्वेच्छा से यह कदम उठाया है।  उज्जैन में दुकानदारों को नाम और मोबाइल नंबर के साथ नेमप्लेट लगाने का आदेश। 

5379487