Logo
Bhopal News: भोपाल रेलवे स्टेशन में परिसर में लगे कचरे के ढेर से भारी गंदगी के बीच यात्रियों को मजबूरी वश खड़े होना पड़ता है। जबकि यहां पर खाद्य विभाग द्वारा गंदगी के बीच बने रहे चाय, समोसे की दुकानों पर एक्शन लिया गया है। गंदगी के बीच बनाई जा रही खाद्य सामग्री को लेकर फूड लाइसेंस भी रद्द कर दिया गया है।

Bhopal News: भोपाल रेलवे स्टेशन में परिसर में लगे कचरे के ढेर से भारी गंदगी के बीच यात्रियों को मजबूरी वश खड़े होना पड़ता है। जबकि यहां पर खाद्य विभाग द्वारा गंदगी के बीच बने रहे चाय, समोसे की दुकानों पर एक्शन लिया गया है। गंदगी के बीच बनाई जा रही खाद्य सामग्री को लेकर फूड लाइसेंस भी रद्द कर दिया गया है। जिनके पास लाइसेंस नहीं मिले उनके खिलाफ और भी कड़ाई की गई है। 

बायो टॉयलेट होने के बावजूद भी पटरियों पर गंदगी फैली है
भोपाल रेलवे स्टेशन में लगे बायो टॉयलेट होने के बावजूद भी पटरियों पर गंदगी फैली है। जहां पर शराब की बोतलों और कचरे के ढेर से प्लेटफार्म तक भारी बदबू आती है। भोपाल स्टेशन रेलवे प्रशासन के साथ यात्री भी गैर जिम्मेदार नजर आते हैं। कई बार यात्री अपने कचरे को डस्टबिन में डालने की बजाए खुले में फेंक देते हैं, जिससे गंदगी लगातार पनप रही है और ऐसे मामले में रेलवे भी लापरवाही बरत रहा है जो ऐसे यात्रियों पर भी कार्रवाई नहीं कर रहा है।

यात्रियों की सेहत के साथ खिलवाड़
भोपाल रेलवे स्टेशन पर बेचे जा रहे खाद्य पदार्थ को लेकर भी बड़ी लापरवाही दिख चुकी है। यात्रियों की सेहत के साथ खिलवाड़ करते हुए कुछ खाद्य पदार्थ बेचने वाले गंदगी में ही चाय और समोसे बनाते हुए इन्हें यात्रियों को रुपए लेकर खाने के लिए बेचते थे। जिस पर रेलवे सुरक्षा बल सहित खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने स्टेशन स्थित सिकंदरी सराय, शंकराचार्य नगर सहित बजरिया में तीन जगहों पर समोसे और चाय निर्माण के कारखानों पर छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया।

फर्श पर कॉकरोच घूम रहे थे
खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम जब बजरिया स्थित अमोली इंटरप्राइजेज पहुंची, तो यहां गंदगी के बीच समोसे बनाए जा रहे थे। समोसे के आलू भी सड़े हुए थे। फर्श पर कीचड़ और कॉकरोच घूम रहे थे। टीम ने मौके पर समोसे के मसाले को नष्ट कराने के साथ संस्थान का फूड लाइसेंस भी सस्पेंड कर दिया है। मुख्य खाद्य सुरक्षा देवेंद्र दुबे ने मामला सामने आने पर कहा कि रेलवे की टीम के साथ स्टेशन पर बेचे जा रहे चाय समोसा की निर्माण इकाइयों की जांच की गई। जहां गंदगी मिली है। समोसे के आलू भी सड़ रहे थे। केस दर्ज कर लिया गया है।
 
समोसा सेंटर में गंदगी, दुकानदार पर FIR

  • शंकराचार्य नगर के सामने संचालित दीपू समोसा सेंटर (इदरीस समोसा) में भारी गंदगी देखने को मिली। कारोबारी के पास फूड लाइसेंस नहीं था। लिहाजा, समोसा सेंटर बंद करा दिया गया है। यहां एक साथ समोसे बनाए जाते हैं, जिन्हें रेलवे स्टेशन के फूड काउंटर्स से बेचा जाता है।
  • टीम जब सिकंदरी सराय स्थित न्यू विजय होटल के एक कमरे में पहुंची, तो यहां ओ चाय बनाई जा रही थी। कमरे में पुराने पाउच पड़े थे। यूरिन की बदबू भी आ रही थी। गुटखे के निशान व फर्श पर कीचड़ था। कर्मचारी मिले, लेकिन संचालक को बार-बार बुलाने के बाद भी नहीं आया। टीम ने संचालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।
5379487