Logo
Bhopal News: भोपाल में रेलवे की तीसरी लाइन के पास अवैध तरीके से दोबारा से अतिक्रमण किया जा रहा है। रेल प्रशासन ने यहां पर वर्ष 2022 व 2023 में अतिक्रमण को हटाने के लिए 650 से अधिक झुग्गियों व मकानों को हटाने की कार्रवाई की थी।

Bhopal News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के करोंद आरिफ नगर सहित अन्य क्षेत्रों में रेलवे की तीसरी लाइन के पास अवैध तरीके से दोबारा से अतिक्रमण किया जा रहा है। तीसरी लाइन के काम के चलते रेलवे की ओर से वर्ष 2022 व 2023 में अलग-अलग चरणों में ट्रैक के पास अतिक्रमण को हटाने के लिए 650 से अधिक झुग्गियों व मकानों को हटाने की कार्रवाई की गई थी।

650 झुग्गियों की जगह पर फिर से कब्जे
शहर के आरिफ नगर सहित अन्य क्षेत्रों में हटाए गए अतिक्रमण के बाद भी अब यहां पर फिर से धीरे-धीरे अतिक्रमण शुरू हो गया है। क्षेत्रों में रेलवे ट्रैक के पास झुग्गियां बनाए जाने की जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि करोंद गल्ला मंडी के पीछे रेलवे ट्रैक के पास दिसंबर 2022 में जहां कार्रवाई की गई थी वहां अब 650 झुग्गियों की जगह पर फिर से कब्जे होने होने लगे हैं।

अस्थाई कब्जे करने की तैयारी
बता दें कि रेलवे द्वारा भोपाल- रामगंज मंडी रेलवे लाइन के निर्माण के लिए पहली बार बड़ी कार्रवाई कर इन झुग्गियों को रेल लाइन से हटाया गया था। यह सभी अवैध निर्माण रेलवे के एलसी 119 से एलसी 252 के बीच अप एंड डाउन साइड में लगभग 760 मीटर क्षेत्र में किए गए थे, लेकिन एक बार फिर अतिक्रमण शुरू हो गया है। सूत्रों के अनुसार, कई जगहों पर फिर से अस्थाई कब्जे करने की तैयारी की गई है।

खाली पड़ी जमीन पर जगह दी गई थी
पूर्व में इस क्षेत्र में कई लोगों ने ईंट, सीमेंट की दीवारें  खड़ी कर पक्का निर्माण कर लिया था। रेलवे द्वारा इन्हें पहले झुग्गियों को हटाने के लिए नोटिस दिए गए थे। बाद में प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा के बाद सभी लोगों को बैरसिया रोड पर खाली पड़ी जमीन पर जगह दी गई थी। ऐसे में एक बार फिर से इस जमीन पर कब्जे होने लगे हैं, जबकि पूर्व में प्रशासन द्वारा लोगों की शिफ्टिंग की जा चुकी है।

5379487