Logo
MP Weather Update: मध्यप्रदेश में रविवार को मौसम का काफी बदला मिजाज देखने को मिल रहा है। शनिवार तक कई इलाकों में भारी बारिश हुई, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार बारिश और आंधी का दौर थमने की संभावना है। रविवार को लगभग 20 जिलों में गरज-चमक के साथ बादल छाए रहने का अलर्ट जारी किया गया है।

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में रविवार को मौसम का काफी बदला मिजाज देखने को मिल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण शनिवार तक कई इलाकों में भारी बारिश हुई, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार बारिश और आंधी का दौर थमने की संभावना है। रविवार को लगभग 20 जिलों में गरज-चमक के साथ बादल छाए रहने का अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी में बारिश के साथ ही कई इलाकों में आंधी पानी के साथ ही ओले भी गिरे। इसके साथ ही शनिवार को राजधानी भोपाल, हरदा और मुरैना में भी बारिश देखने को मिली। गुना, अशोक नगर और शिवपुरी में आंधी -बारिश के साथ ओले गिरे।

20 से ज्यादा जिलों में जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार रविवार को ओले, बारिश और आंधी से राहत मिल जाएगी। लेकिन 5 मार्च से फिर एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है जिसके कारण फिर मौसम का मिजाज बदलेगा और बारिश हो सकती है। हालांकि रविवार को मौसम विभाग ने ग्वालियर -रीवा संभाग समेत कई जिलों में बादल छाने और गरज-चमक का अलर्ट जारी किया है।
 
फसलों को हुआ नुकसान
बारिश के साथ ही ओले भी गिरे जिसके कारण फसलों को काफी नुकसान हुआ। गुना- शिवपुरी में शनिवार को भी ओले पड़े जिसके कारण फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान देखने को मिला। हालांकि अब इससे राहत मिलती दिखाई दे रही है।

शनिवार को कहां कितना रहा तापमान
मौसम बदलने से कई जिलों में तापमान में परिवर्तन देखने को मिला। उमरिया में सबसे ज्यादा ठंड दर्ज की गई। यहां दिन का तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां के तापमान में एक ही दिन में 12.5 डिग्री की गिरावट हुई है। इसके साथ ही भोपाल, इंदौर समेत बड़े शहरों में दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई। भोपाल में 30.5 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 24.5 डिग्री, इंदौर में 32 डिग्री, ग्वालियर में 23 डिग्री,  और उज्जैन में पारा 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

इसके अलावा पचमढ़ी, सागर, दमोह, छिंदवाड़ा, , मलाजखंड, खजुराहो, नरसिंहपुर, सिवनी, नौगांव, सतना, रायसेन, मंडला बैतूल, सीधी और टीकमगढ़ में पारा 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकार्ड किया गया है। इन जिलों में एक ही दिन में इन शहरों में 8 डिग्री तक की गिरावट देखी गई है। जबकि धार का टेम्प्रेचर 33.4 डिग्री, खंडवा में 33.1 डिग्री, शाजापुर-खरगोन में 33.2 डिग्री और रतलाम में पारा 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

आज इन जिलों के मौसम की स्थिति
रविवार को 20 से ज्यादा जिलों में गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। जिसमें मुरैना, सागर, दमोह, छतरपुर, ग्वालियर, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, पन्ना, सतना, कटनी, मैहर, उमरिया, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, मऊगंज और रीवा शामिल हैं। इन जिलों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

5379487